Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Lok Sabha Election 2024: वो 7 चेहरे, जो बनेंगे ‘किंगमेकर’; तय करेंगे चुनाव की दशा और दिशा

Lok Sabha Election 2024 Popular Faces: लोकसभा चुनाव 2024 की दशा और दिशा तय करने में इस बार 7 चेहरे काफी अहम भूमिका निभाएंगे। इनमें सबसे पहले नरेंद्र मोदी का नाम आता है। वहीं ममता बनर्जी भी इस सूची में शामिल हैं, जिनके कंधों पर चुनाव जीतने का दारोमदार रहेगा। आइए जानते हैं कि कैसे ये चेहरे किंगमेकर बन सकते हैं?

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Mar 17, 2024 16:16
Share :
PM Modi | BJP Delhi Heaquarter
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह। -फाइल फोटो

Lok Sabha Election 2024 Popular Face: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान होते ही चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। चुनाव 7 फेज में होंगे और 22 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा। 7 जून को मतगणना होगा। पहले चरण के वोट 19 अप्रैल को डलेंगे और एक जून को आखिरी फेज की वोटिंग होंगी। करीब 673 पार्टियां चुनावी रण में दम दिखाएंगी। भाजपा और कांग्रेस के बीच इस बार भी कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा। चुनावी सरगर्मियों के बीच आइए बात करते है, उन 7 चेहरों के बारे में जो इस बार लोकसभा चुनाव की दशा और दिशा दोनों बदलकर रख देंगे, जानिए कैसे?

नरेंद्र मोदी

भाजपा का प्रमुख चेहरा नरेंद्र मोदी हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ‘अबकी बार 400 पार’ का नारा दिया है। वे उत्तर प्रदेश की काशी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने हैट्रिक लगाने का लक्ष्य रखा है और अगर भाजपा लक्ष्य साध लेती है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनाव जीतते हैं, प्रधानमंत्री बनते हैं तो वे तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही पंडित जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। वे पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

अमित शाह

भाजपा का दूसरा बड़ा चेहरा अमित शाह है। वे गुजरात के गांधीनगर से इस बार चुनावी रण में हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में वे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे और उनके नेतृत्व में भाजपा ने 300 से ज्यादा सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था। इस बार भी उनके लीडरशिप टैलेंट का टेस्ट होगा, क्योंकि उन्हें राजनीति का चाणक्य कहा जाता है और भाजपा की चुनावी रणनीतियों में उनका अहम योगदान होता है। अब देखना यह है कि भाजपा तीसरी बार केंद्र में सरकार बना पाएगी या नहीं।

योगी आदित्यनाथ

भाजपा का एक और बड़ा चेहरा योगी आदित्यनाथ हैं। वे भाजपा के स्टार प्रचारक भी रहे हैं और इस बार भी उन्हें रैलियां करने के लिए चुनावी रण में उतारा जा सकता है। लोकसभा में उत्तर प्रदेश की सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने काफी काम किया है और प्रधानमंत्री की जीत काफी हद तक उनकी परफॉर्मेंस पर निर्भर करेगी।

नीतीश कुमार

NDA में शामिल होने के बाद नीतीश कुमार भी भाजपा का चौथा बड़ा फेस बन गए हैं। वे INDI गठबंधन से किनारा करके भाजपा के गठबंधन NDA में शामिल हुए हैं। उत्तर प्रदेश के अलावा लोकसभा में बिहार की सीटें भी काफी हैं। ऐसे में भाजपा के लिए बिहार की सीटें जीतना भी काफी अहम होगा और बिहार में भाजपा की जीत नीतीश कुमार की लोकप्रियता और उनके द्वारा किए गए कामों पर निर्भर करेगी।

राहुल गांधी

कांग्रेस का बड़ा चेहरा राहुल गांधी हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उनकी भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं। राहुल गांधी लगातार नरेंद्र मोदी, गौतम अडानी और अनिल अंबानी पर हमलावर हैं। हालांकि कांग्रेस कई बड़े चुनाव हार चुकी है, लेकिन राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाकर जनता को अपनी ओर आकर्षित किया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट तय करने में वे अहम भूमिका निभा सकते हैं।

अखिलेश यादव

कांग्रेस के लिए इस बार के चुनावी रण में एक और बड़ा चेहरा अखिलेश यादव हैं। वे उत्तर प्रदेश की राजनीति के चाणक्य हैं और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। INDI गठबंधन को उन्होंने सहयोग दिया है। क्योंकि लोकसभा का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है तो इस बार लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव अहम भूमिका निभा सकते हैं।

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी अपने आप में एक मजबूत शख्सियत हैं। हालांकि उन्होंने पश्चिम बंगाल में सभी 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, लेकिन वे कांग्रेस के INDI गठबंधन का प्रमुख चेहरा हैं। अगर कांग्रेस लोकसभा चुनाव जीतकर सरकार बनाती है तो वे प्रधानमंत्री पद की मुख्य दावेदार होंगी।

First published on: Mar 17, 2024 02:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें