Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

G20 Summit: भारतीय राजदूत बोले- पीएम मोदी की इंडोनेशिया यात्रा छोटी लेकिन बहुत महत्वपूर्ण

G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी पीएम मोदी की मिलने की संभावना है, हालांकि अभी तक भारतीय पक्ष की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है।

G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14-16 नवंबर को बाली में G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बता दें कि भारत 1 दिसंबर, 2022 से समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने रविवार को ANI से बातचीत के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा छोटी है, लेकिन बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में यह बहुत महत्वपूर्ण यात्रा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जहां वह औपचारिक रूप से 2023 के लिए भारत की जी20 की अध्यक्षता संभालेंगे। भारतीय दूत ने कहा, “जी20 में पीएम मोदी का आना महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता लेने वाला है, जहां तक ​​इंडोनेशिया की अध्यक्षता का संबंध है, भारत ने लगातार इंडोनेशिया को मदद प्रदान की है और इंडोनेशियाई सरकार भारत के सहयोग को भी मान्यता देती है।”

पीएम मोदी ने हाल ही में लॉन्च की है वेबसाइट और लोगो

मनोज भारती ने कहा कि इस शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री की भागीदारी इस तरह से भी महत्वपूर्ण है कि प्रधानमंत्री ने हमारे प्रेसिडेंशियल पोस्ट का लोगो और वेबसाइट लॉन्च की है। दुनिया के सभी नेताओं के सामने यह हमारे प्रेसिडेंशियल पोस्ट को दिखाने का एक बहुत अच्छा अवसर है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की दृष्टि से निर्देशित भारत की विदेश नीति वैश्विक मंच पर नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए विकसित हो रही है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत 1 दिसंबर, 2022 को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। पीएम मोदी द्वारा लॉन्च किया गया G20 लोगो भारत के राष्ट्रीय ध्वज के जीवंत रंगों – केसरिया, सफेद और हरा और नीला से प्रेरणा लेता है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह पृथ्वी ग्रह को कमल के साथ जोड़ता है, जो भारत का राष्ट्रीय फूल है, जो चुनौतियों के बीच विकास को दर्शाता है।

नवीकरणीय उर्जा और डिजिटल क्रांति के मुद्दों को उठाएगा भारत

आधिकारिक बयान के अनुसार, पृथ्वी जीवन के लिए भारत के ग्रह-समर्थक दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो प्रकृति के साथ पूर्ण सामंजस्य में है। G20 लोगो के नीचे भारत है, जो देवनागरी लिपि में लिखा गया है। भारती ने कहा, “भारत के G20 प्रेसीडेंसी का विषय वसुधैव कुटुम्बकम महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है।

उन्होंने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत नवीकरणीय ऊर्जा और डिजिटल क्रांति के मुद्दों को उठाएगा। उन्होंने कहा कि कूटनीतिक क्षेत्र में अटकलों पर पीएम मोदी विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। जी20 शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी पीएम मोदी की मिलने की संभावना है, हालांकि अभी तक भारतीय पक्ष की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बाली में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे और बातचीत करेंगे।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -