---विज्ञापन---

अरब सागर में जहाज हाईजैक करने की कोश‍िश, Indian Navy ने नाकाम की साजिश, खदेड़े सोमालियाई लुटेरे

Indian Navy Rescued Malta Ship: समुद्री लुटेरों से मालवाहक जहाज को बचाकर भारतीय नौसेना ने एक बार फिर अपनी बहादुरी का परिचय दिया है। आखिर इंडियन नेवी ने हाईजैक की कोशिश को कैसे नाकाम किया जानिए?

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Dec 16, 2023 13:57
Share :
Hijacked Malta Ship
Hijacked Malta Ship

Indian Navy Rescued Hijacked Malta Ship: भारतीय नौसेना ने आज अरब सागर में एक माल वाहक जहाज MV रुएन को हाईजैक होने से बचाया। इस जहाज पर 18 क्रू मेंबर थे और करीब 6 समुद्री लुटेरे जहाज को सोमालिया की ओर ले जा रहे थे। खतरे को भांपते हुए जहाज के कैप्टन ने UKMTO पोर्टल पर मैसेज छोड़ा कि जहाज मुसीबत में है। हाईजैक होने का डर है। 6 अज्ञात लोग हथियार लेकर हमारी ओर बढ़ रहे हैं। यह संदेश भारतीय नौसेना को मिला तो तुरंत एक्शन लेते हुए सर्विलांस एयरक्राफ्ट को माल वाहक जहाज को लोकेट करने और उसकी मदद करने के लिए रवाना किया गया। यूरोपियन यूनियन और स्पेन भी जहाज की मदद के लिए आए, लेकिन भारतीय नौसेना का जहाज सबसे पहले मदद के लिए पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा किया। जानिए कैसे भारतीय नौसेना ने मालवाहक जहाज को हाईजैक होने से बचाया?

 

इलाके से गुजरने वाले जहाजों को सतर्क किया गया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय नौसेना को सबसे पहले मुसीबत में फंसे जहाज का मैसेज मिला था। जैसे ही मैसेज रिसीव हुआ, भारतीय नौसेना ने अदान की खाड़ी में तैनात अपने एंटी पाइरेसी पेट्रोल युद्धक जहाज को अलर्ट किया। माल वाहक जहाज को लोकेट किया गया। इसके बाद घटनास्थल का हवाई सर्वे करके स्थिति का जायजा लिया गया। जैसे ही समुद्री लुटेरो को भारतीय नौसेना नजर आई तो वे भाग खड़े हुए। इसके बाद माल वाहक जहाज का भारतीय नौसेना के जवानों ने जायजा लिया। इस समय माल वाहक जहाज भारतीय नौसेना की निगरानी में अपने गंतव्य सोमालिया की ओर बढ़ रहा है। वहीं 2017 के बाद अरब सागर में हाईजैकिंग का यह दूसरा मामला सामने आया है। जैसे ही जहाज हाईजैक होने की खबर फैली तो ब्रिटेन ने इलाके से गुजरने वाले जहाजों को सतर्क कर दिया।

यह भी पढ़ें: Vijay Diwas 2023: वो पांच हीरो जिन्होंने लिखी थी 1971 के युद्ध में भारत की जीत की स्क्रिप्ट

यह भी पढ़ें: ‘समर्पण करो नहीं तो तुम्हारी हस्ती मिटा देंगे…’, 71 के युद्ध के असली हीरो फील्ड मार्शल Sam Bahadur की कहानी

यह भी पढ़ें: Vijay Diwas: भारत-पाकिस्तान के युद्ध से निकली इन फिल्मों की कहानी, Pippa से Border तक में दिखी सेना की जांबाजी

First published on: Dec 16, 2023 01:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें