Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

LCH: देश की सेनाओं को आज मिलेगा पहला स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलिकॉप्टर, रडार को भी चकमा देने में है माहिर

LCH: देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर को आज औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा। इससे वायुसेना की ताकत में और इजाफा होगा।

नई दिल्ली: देश की वायुसेना को आज पहला स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलिकॉप्टर मिलेगा। कई विशेष खूबियों वाले LCH चॉपर का निर्माण हिन्दुस्तान एरोनॉटिक लिमिटेड ने किया है। राजस्थान के जोधपुर में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक कार्यक्रम के तहत LCH चॉपर वायु सेना को सौंपेंगे।

अभी पढ़ें देश को मिला पहला स्वदेशी हेलिकॉप्टर, रडार को चकमा देने की क्षमता, मिसाइलों से भी लैस

केंद्र सरकार ने मार्च में 15 LCH हेलिकॉप्टर खरीद को मंजूरी दी थी। वायुसेना को 10 और थल सेना को 5 हेलिकॉप्टर मिलेंगे। HAL के साथ सरकार ने 3387 करोड़ में किया था। एलसीएच सेना को मिलने के बाद दो दशक पुरानी यह मांग पूरी हो जाएगी।

ये पहला मौका होगा जब वायु सेना और थल सेना दोनों ही एलसीएच को ऑपरेट करेंगी। जोधपुर में औपचारिक रूप से 10 LCH को शामिल किया जाएगा। बाकी 5 थलसेना को दिए जाएंगे। करीब 3885 करोड़ रुपए की लागत से बने 15 एलसीएच फौज में शामिल होंगे।

अभी पढ़ें Mumbai Airport Threat: मुंबई एयरपोर्ट पर इंडिगो फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

एलसीएच को सार्वजनिक उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने विकसित किया है। इसे ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात करने के लिए प्राथमिक रूप से डिजाइन किया गया है। इसमें कई में ‘स्टील्थ’ (रडार से बचने की) विशेषता, बख्तर सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है। हल्का होने की वजह से यह ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अपनी पूर्ण क्षमता में मिसाइल और दूसरे हथियारों के साथ आराम से ऑपरेट कर सकता है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -