---विज्ञापन---

I.N.D.I.A या NDA? लोकसभा चुनाव 2024 का पहला क्वार्टर फाइनल, दोनों दलों की साख दांव पर

I.N.D.I.A or NDA? Ghosi and Dumri Assembly By-elections: उत्तर प्रदेश की घोसी और झारखंड की डूमरी विधानसभा सीटों पर एक दिन बाद यानी 5 सितंबर को उपचुनाव होने वाला है। वैसे तो कई बार उपचुनाव होते हैं, लेकिन इस बार इन दोनों सीटों का उपचुनाव काफी खास है, क्योंकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Sep 3, 2023 20:08
Share :
I.N.D.I.A or NDA, Ghosi and Dumri assembly by-elections, First quarter final of Lok Sabha elections 2024

I.N.D.I.A or NDA? Ghosi and Dumri Assembly By-elections: उत्तर प्रदेश की घोसी और झारखंड की डूमरी विधानसभा सीटों पर एक दिन बाद यानी 5 सितंबर को उपचुनाव होने वाला है। वैसे तो कई बार उपचुनाव होते हैं, लेकिन इस बार इन दोनों सीटों का उपचुनाव काफी खास है, क्योंकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A और भाजपा के नेतृत्व वाले NDA की ये पहली परीक्षा है। दोनों सीटों पर सभी की नजर है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इन दोनों सीटों पर हार और जीत 2024 का रोडमैप तैयार करेगी।

घोसी में दांव पर है साख

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में घोसी विधानसभा है। यहां से पूर्व में समाजवादी पार्टी से दारा सिंह चौहान विधायक थे। हाल ही में उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थामा है। लिहाजा सीट खाली हुई और चुनाव आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा की। एक दिन बाद 5 सितंबर को इस सीट पर उपचुनाव है। भाजपा की ओर से दारा सिंह चौहान को ही पार्टी की ओर उम्मीदवार घोषित किया गया है। क्षेत्र में लगातार भाजपा की ओर से प्रचार किया जा रहा है। कह सकते हैं कि दारा सिंह चौहान को जिताने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है।

सपा ने सुधाकर को उतारा, मिला समर्थन

उधर दारा सिंह चौहान के खिलाफ समाजवादी पार्टी की ओर से सुधाकर सिंह चौहान को मैदान में उतारा गया है। अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी विपक्षी गठबंधन इंडिया का एक घटक है। अभी तक I.N.D.I.A की तीनों प्रमुख बैठकों में अखिलेश यादव ने सक्रियता के साथ भाग लिया है। सपा की ओर से घोसी के चुनावी मैदान में उतारे गए सुधाकर सिंह चौहान को कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों का समर्थन भी प्राप्त है। उधर, सपा की ओर से अखिलेश यादव, शिवपाल सिंह चौहान और राम गोपाल यादव जोरशोर से चुनावी प्रचार में जुटे हैं।

झारखंड में ये प्रत्याशी हैं आमने-सामने

घोसी विधानसभा के साथ झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। यहां एनडीए की ओर से यशोदा देवी को प्रत्याशी बनाया गया है, जबकि I.N.D.I.A गठबंधन की ओर से बेबी देवी को चुनावी मैदान में उतारा गया है। बताया गया है कि बेबी देवी झारखंड मुक्ति मोर्चा की उम्मीदवार हैं। राजनीति के जानकारों का कहना है कि घोसी के साथ डुमरी सीट दोनों की खेमों के लिए साख का सवाल हैं। बता दें कि इन दोनों सीटों पर 5 सितंबर को उपचुनाव होगा। जबकि दो दिन बाद 8 सितंबर को वोटों की गिनती होगी।

यह भी देखें…

देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

First published on: Sep 03, 2023 08:08 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें