Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Dussehra 2022: दिल्ली में इन पांच स्थानों पर हो रहा है रावण दहन, देखने के लिए जाने कहां-कहां से आते हैं लोग

Dussehra 2022: दशहरा साल का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। और दिल्ली में होने वाले दशहरे के आयोजन देश समेत पूरी दुनिया में विख्यात हैं। दिल्ली की रामलीलाएं प्रसिद्ध हैं। यहां एक से एक भव्य मेलों का आयोजन किया जाता है। रावण के पुतलों को आग की लपटों में देखने के लिए भीड़ उमड़ती है। आइए आज […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Oct 6, 2022 12:00
Share :

Dussehra 2022: दशहरा साल का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। और दिल्ली में होने वाले दशहरे के आयोजन देश समेत पूरी दुनिया में विख्यात हैं। दिल्ली की रामलीलाएं प्रसिद्ध हैं। यहां एक से एक भव्य मेलों का आयोजन किया जाता है।

रावण के पुतलों को आग की लपटों में देखने के लिए भीड़ उमड़ती है। आइए आज आपको दिल्ली के उन पांच प्रमुख स्थानों के बारे में बताते हैं यहां के दशहरा आयोजनों की चारों ओर धूम है।

अभी पढ़ें – Dussehra 2022: दिल्ली और लखनऊ समेत इन स्थानों में कब होगा रावण दहन, जानें शुभ मुहूर्त

1. लव कुश रामलीला

लव कुश रामलीला हर साल लाल किला परिसर में आयोजित की जाती है। रामायण के चरित्रों को जीवंत होते देखने के लिए हजारों लोग यहां आते हैं। इतना ही नहीं यहां का स्ट्रीट फूड भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

2. पीतमपुर में नेताजी सुभाष पार्क

पीतमपुरा के नेताजी सुभाष पार्क में संगीत और लाइट शो के साथ दशहरे का आनंद उठा सकते हैं। यहां भी मेले के दौरान सानदान स्ट्रीट फूड का बाजार लगता है। इसके बाद यहां का रावण दहन भी अपने आप में देखने लायक होता है।

3. रामलीला मैदान, अजमेरी गेट

दिल्ली के अजमेरी गेट स्थित रामलीला मैदान में हर साल रावण का विशाल पुतला जलाया जाता है। खाने-पीने के साथ मशहूर मेले का मजा हर उम्र के लोग उठाते हैं। इस साल रामलीला मैदान में करीब 90 फीट का रावण बनाया गया है।

अभी पढ़ें गुजरात के अमरेली में अनोखा दशहरा; यहां भगवान राम और रावण की सेना के बीच होता है युद्ध, ऐसा होता है माहौल

4. जनकपुरी रामलीला मैदान

जनकपुरी स्थित रामलीला मैदान में आयोजित होने वाले रावण दहन समारोह में भारी संख्या में लोग शामिल होते हैं। यहां पटाखों के साथ रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों को भव्य तरीके से जलाता है। यहां का उल्लास देखते बनता है।

5. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में दशहरा मनाने के लिए लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ भारी संख्या में उमड़ते हैं। हर साल यहां कई उत्सव और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

 

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 05, 2022 06:17 PM
संबंधित खबरें