Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

डिजिटल ट्रांजेक्शन से लेकर मेड इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने तक, दशहरे के मौके पर PM मोदी ने दिलाए 10 संकल्प

PM Modi gave 10 resolutions on Dussehra Event in Delhi: पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत 'सियावर रामचन्द्र की जय' के नारे के साथ की और नागरिकों को नवरात्रि और विजयादशमी की शुभकामनाएं दीं।

Edited By : khursheed | Updated: Oct 24, 2023 21:57
Share :
डिजिटल ट्रांजेक्शन से लेकर मेड इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने तक, दशहरे के मौके पर PM मोदी ने दिलाए10 संकल्प

 PM Modi gave 10 resolutions on Dussehra Event in Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली के द्वारका में डीडीए ग्राउंड में दशहरा समारोह में भाग लिया। जहां उन्होंने नागरिकों से कम से कम एक गरीब परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने सहित 10 प्रतिज्ञाएं लेने का आग्रह किया। कार्यक्रम स्थल पर मंच पर आयोजकों द्वारा प्रधानमंत्री का पारंपरिक स्वागत किया गया, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग ‘लंका दहन’ देखने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे।

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘सियावर रामचन्द्र की जय’ के नारे के साथ की और नागरिकों को नवरात्रि और विजयादशमी की शुभकामनाएं दीं। देश भर में जाति जनगणना पर जोर दे रहे इंडिया गठबंधन पर परोक्ष हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘रावण दहन’ केवल एक पुतला जलाने के बारे में नहीं होना चाहिए, बल्कि उन ताकतों के बारे में भी होना चाहिए जो जातिवाद और क्षेत्रवाद के नाम पर ‘मां भारती’ को विभाजित करने की कोशिश करते हैं।

भगवान राम मंदिर का निर्माण होते देखने के लिए भाग्यशाली

पीएम नरेंद्र मोदी ने समाज में सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाली जातिवाद और क्षेत्रवाद जैसी विकृतियों को खत्म करने का आह्वान किया। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भगवान राम मंदिर का निर्माण धैर्य की जीत का प्रतीक है। आज हम लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भगवान राम मंदिर का निर्माण होते देखने के लिए भाग्यशाली हैं। यह हमारे धैर्य की जीत का संकेत है। हम गीता का ज्ञान जानते हैं और आईएनएस विक्रांत और तेजस का निर्माण भी जानते हैं। हम श्री राम की मर्यादा जानते हैं और यह भी जानते हैं कि अपनी सीमाओं की रक्षा कैसे करनी है।

पीएम मोदी ने देश के सभी नागरिकों से इस साल दशहरे पर 10 संकल्प लेने का आग्रह किया। इन 10 प्रतिज्ञाओं में जल संरक्षण, डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करना, अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखना, वोकल फॉर लोकल होना और मेड इन इंडिया उत्पाद खरीदना, गुणवत्तापूर्ण काम करना, पहले भारत का दौरा करना उसके बाद ही किसी विदेशी देश का दौरा करना, प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करना, सुपरफूड बाजरा को शामिल करना शामिल है। दैनिक आहार, जीवन में फिटनेस को प्राथमिकता देना और योग और खेल को शामिल करना और अपनी सामाजिक और आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए एक गरीब परिवार का सदस्य बनना।

First published on: Oct 24, 2023 09:57 PM
संबंधित खबरें