Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

New Parliament Inauguration: ‘संसद की दीवारों पर लिख सकते हैं PM विरोधी नारे…’, दिल्ली पुलिस अलर्ट, आसपास 70 जवान तैनात

New Parliament Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के 70 जवान तैनात किए गए हैं। स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने बताया कि कल रविवार को उद्घाटन समारोह के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस तैनाती की जाएगी। दिल्ली पुलिस को […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Jun 6, 2023 13:03
Share :
Parliament Monsoon Session 2023, Uniform Civil Code, Pralhad Joshi, PM Narendra Modi
New Parliament Building

New Parliament Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के 70 जवान तैनात किए गए हैं। स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने बताया कि कल रविवार को उद्घाटन समारोह के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस तैनाती की जाएगी।

दिल्ली पुलिस को इनपुट मिला था कि उद्घाटन के दिन कुछ असामाजिक तत्व संसद भवन के परिसर की दीवारों पर राष्ट्र-विरोधी और पीएम-विरोधी नारे लिख सकते हैं। इसको लेकर पुलिस ने नए संसद भवन के आसपास 24 घंटे भारी सुरक्षा तैनात करने का फैसला किया है। सूत्रों ने कहा कि सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रैंक के अधिकारी भी पूरी स्थिति पर सीसीटीवी निगरानी के जरिए लगातार नजर रख रहे हैं।

दिल्ली के सभी बॉर्डर किए जाएंगे सील

इससे पहले शुक्रवार को पुलिस सूत्रों ने एएनआई को बताया था कि दिल्ली पुलिस ने किसी भी विरोध या सभा को रोकने के लिए सभी सीमाओं को बंद करने का फैसला किया है। यह फैसला 28 मई को नए संसद भवन के सामने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थन में खाप पंचायत द्वारा महिला पंचायत बुलाए जाने के मद्देनजर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: New Parliament Building: राजस्थान से मार्बल तो अशोक चक्र इंदौर का, नई संसद में दिखेगी विविधता की झलक

खाप पंचायत की अनुमति नहीं

दिल्ली पुलिस के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक इस पंचायत के लिए अभी तक कोई अनुमति नहीं दी गई है। प्रदर्शनकारियों को खाप पंचायत आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी दिन नई संसद का उद्घाटन करेंगे।

सेंगोल होगा संसद भवन के उद्घाटन का आकर्षण

28 मई 2023 को प्रधानमंत्री नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे, जो सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना का हिस्सा है।
इस आयोजन का एक मुख्य आकर्षण स्पीकर की सीट के पास एक ऐतिहासिक स्वर्ण राजदंड की स्थापना होगी, जिसे सेंगोल कहा जाता है। सेंगोल भारत की स्वतंत्रता और संप्रभुता के साथ-साथ इसकी सांस्कृतिक विरासत और विविधता का प्रतीक है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: May 27, 2023 03:21 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें