Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

क्या फिर डरा रहा कोरोना? इन चीजों से मिल रहे संकेत, रहें सावधान

Corona Virus New Variant : नए साल से पहले एक बार फिर लोगों को घरों में कैद करने के लिए कोरोना वायरस आ गया है। इस बार कोरोना वायरस नए वर्जन में सामने आया है।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 17, 2023 11:46
Share :
Corona Update

Corona Virus New Variant : दुनिया में साल 2020 और 2021 में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का प्रकोप देखने को मिला था। साल 2022 में भी कोविड के कई मामले सामने आए थे। कोरोना वैक्सीनेशन से काफी हद तक इस वायरस का संक्रमण कम हो गया था, लेकिन एक बार फिर कोरोना वायरस डराने लगा है। दुनिया में कोरोना वायरस का नया सबवैरिएंट सामने आया है। इसे लेकर भारत में कुछ केस सामने आए हैं।

नए साल से पहले एक बार फिर लोगों को घरों में कैद करने के लिए कोरोना वायरस आ गया है। इस बार कोरोना वायरस नए वर्जन में सामने आया है। इस वर्जन का नाम JN.1 है। कोरोना का नय सब वैरिएंट ने सरकार और लोगों की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में हम लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। केरल में इस वैरिएंट से पीड़ित होकर दो लोगों ने दम तोड़ दिया है। इस मामले में कोझिकोड जिले के वट्टोली निवासी कलियाट्टुपरमबथ कुमारन (77) और कन्नूर के पन्नू निवासी पलक्कंडी अब्दुल्ला (82) की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें : कोरोना में Vaccine की जगह Pills करेगी काम, रिसर्च में खुलासा

जानें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट

केरल में नए मामले सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल के साथ-साथ उसके पड़ोसी राज्य कर्नाटक और तमिलनाडु को भी सावधान रहने के लिए कहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि बुखार के साथ अन्य समस्या जैसे सांस, ब्लड प्रेशर होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क साधे और अपना इलाज कराएं। कोरोना केस आने के बाद केरल सरकार ने अस्पतालों पर निगरानी रखनी शुरू कर दी है। कर्नाटक और तमिलनाडु का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट पर है।

जानें कहां मिला सब-वेरिएंट का पहला केस

यूरोपीय देश लक्जमबर्ग में कोरोना वायरस के सब वेरिएंट JN.1 का पहला मामला सामने आया था। यहीं से अन्य देशों में भी कोरोना का यह वैरिएंट फैला था। सिंगापुर में इस वैरिएंट के कई मामले सामने आए हैं। पिछले दिनों सिंगापुर दौरे से लौटा एक युवक तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले में पीड़ित पाया गया था। दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना के नए सबवैरिएंट को लेकर भारत सरकार ने लोगों को सतर्क और सावधान रहने के लिए कहा है।

First published on: Dec 17, 2023 11:35 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें