Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Corona: नए साल से बढ़ेगी सख्ती, इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों को कराना होगा RT-PCR टेस्ट

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। देश में 1 जनवरी से सख्ती बढ़ाई जाएगी। 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से यात्रा करने वाले यात्रियों को यात्रा से पहले अपनी […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Dec 29, 2022 16:12
Share :

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। देश में 1 जनवरी से सख्ती बढ़ाई जाएगी। 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से यात्रा करने वाले यात्रियों को यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत की यात्रा करने के 72 घंटों के भीतर परीक्षण किए जाने चाहिए। यह कदम चीन और पूर्वी एशियाई देशों में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच आया है।

कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच, सरकार ने अलर्ट जारी किया है, कोविड दिशानिर्देशों को कड़ा किया है और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 268 नए कोरोनो वायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 3,552 हो गए।

चीन और पूर्वी एशियाई देशों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बुधवार को कहा कि भारत में जनवरी में मामलों में वृद्धि देखी जा सकती है। पिछली लहरों के दौरान देखे गए पैटर्न का हवाला देते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में जनवरी में कोरोना की चौथी लहर आ सकती है। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि की संभावना नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा ‘हमने पिछली तीन लहरों के दौरान देखा है कि पूर्वी एशियाई देशों में रिपोर्ट की गई कोई भी वृद्धि यूरोप में लगभग 10 दिनों में, अमेरिका में 10 दिनों में और प्रशांत द्वीप देशों में अगले 10 दिनों में पहुंचती है। उछाल 30 से 35 दिनों में भारत पहुंचता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि लोग जनवरी के महीने में सतर्क रहें।’

 

First published on: Dec 29, 2022 04:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें