Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

मलेशिया की बड़ी पहल, भारत के नागरिकों को बिना वीजा मिलेगी एंट्री, 30 दिनों तक बेफिक्र घूम‍िए 

Visa Free Entry for Malaysia: थाईलैंड पहले ही भारत के ल‍िए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा कर चुका है। अब मलेशिया ने भी अपने पर्यटन को बढ़ाने के लिए भारतीय नागरिकों को ये सुविधा दी है।

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Nov 27, 2023 11:34
Share :
Visa Free for Indian Citizen in Malaysia
Visa Free for Indian Citizen in Malaysia

कुआलालंपुरः पर्यटन को बढ़ावा और आमदनी बढ़ाने के लिए मलेशिया ने एक बड़ी पहल की है. इसके तहत भारत और चीन के लोगों को बिना वीजा के मलेशिया में प्रवेश मिलेगा. मलेशिया के प्रधानमंत्री मुन्नवर इब्राहिम ने घोषणा कि है कि 1 दिसंबर से दोनों देशों के नागरिकों को मलेशिया में एक महीने ठहरने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। प्रधानमंत्री इब्राहिम ने रविवार देर रात पीपुल्स जस्टिस पार्टी कांग्रेस के एक भाषण के दौरान यह घोषणा की. लेकिन उन्होंने बताया कि वीजा छूट कितने समय तक लागू रहेगी।

चीन और भारत मलेशिया के सबसे बड़े स्रोत बाजार हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी और जून 2023 के बीच 9.16 मिलियन पर्यटक मलेशिया आए. इनमें से चीन से 498,540 और भारत से 283,885 पर्यटक आए। जबकि कोरोना महामारी से पहले जनवरी-जून 2019 में चीन से 1.5 मिलियन और भारत से 354,486 पर्यटक मलेशिया पहुंचे थे।

News24 Whatsapp Channel

थाईलैंड की राह पर चला मलेशिया

मलेशिया ने पड़ोसी देश थाईलैंड की तर्ज पर पर्यटन को बढ़ावा देने और अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए भारत और चीन के नागरिकों को वीजा से छूट दी है. बताते चलें कि अभी चीनी और भारतीय नागरिकों को मलेशिया में प्रवेश के लिए वीजा के लिए आवेदन करना पड़ता है.

चीन ने भी मलेशिया के लोगों को दिया है ऑफर

गौरतलब है कि इसके पहले 24 नवंबर को चीन ने भी मलेशिया के नागरिकों के लिए 15 दिनों के लिए फ्री वीजा ट्रैवल करने की घोषणा की थी। मलेशिया के प्रधानमंत्री ने भाषण के दौरान चीन सरकार का आभार जताते हुए कहा कि अगले साल मलेशिया और चीन के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: इंडिगो की फ्लाइट की सीट से कुशन ही गायब

भारत और मलेशिया के रिश्ते में और मजबूती आएगी

जानकारी के मुताबिक मलेशिया ने भारत के नागरिकों के लिए फ्री वीजा टूर का ऑफर भारतीय मीडिया एक्सचेंज प्रोग्राम 2023 के तहत किया है. इस प्रोग्राम में मलेशिया के हाईकमीशन बीएन रेड्डी ने कहा कि मलेशिया और भारत के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं. 2022 में भारत और मलेशिया ने 65 साल राजनयिक संबंधों को पूरा कर लिए हैं. उन्होंने कहा कि 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मलेशिया दौरे का बाद दोनों देशों के संबंधों में और मजबूती मिली है. मलेशिया सरकार द्वारा फ्री वीजा टूर फैसला इसमें मील का पत्थर साबित होगा.

First published on: Nov 27, 2023 10:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें