Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

भारत बायोटेक के इंट्रानेजल Covid-19 Booster को आपातकालीन उपयोग के लिए DCGI की मंजूरी मिली

Intranasal Covid-19 Booster: भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) द्वारा COVID-19 रोगियों के लिए इंट्रानेजल ‘फाइव आर्म्स’ बूस्टर खुराक के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी गई है। ANI से बात करने वाले सूत्रों के अनुसार, 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए, DCGI ने भारत बायोटेक के पांच आर्म्स बूस्टर के उपयोग को अधिकृत किया है।

एक सूत्र के अनुसार, नाक के टीके iNCOVACC को वयस्कों के लिए तीसरी खुराक के रूप में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) प्राप्त हुआ है, भले ही उन्हें Covaxin या Covishield की खुराक पहले ही मिल चुकी हो।

वैक्सीन निर्माता के अनुसार, नाक के म्यूकोसा की संगठित प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण, नाक के रास्ते में टीकाकरण की अच्छी संभावना है। नतीजतन, ChAd-SARS-CoV-2-S के साथ इंट्रानेजल टीकाकरण नाक में एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित कर सकता है, जो वायरस के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है और बीमारी, संक्रमण और संचरण को रोकता है।

भारत बायोटेक ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL), वैक्सीन नवाचार में एक वैश्विक नेता और संक्रामक रोगों के लिए टीकों के विकासकर्ता ने आज घोषणा की कि iNCOVACC (बीबीवी154) को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लिए आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के तहत मंजूरी मिल गई है।’

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -