---विज्ञापन---

युवतियों-महिलाओं के लिए मुसीबत बना यह डिवाइस, रहें अलर्ट वरना जिंदगी हो सकती है बर्बाद

Apple AirTag Gujarat Woman Stalker: गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली एक महिला का पीछा करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। इस युवक को महिला के बारे में पल-पल की जानकारी होती थी। महिला कहां जाती है? और क्या करती है? इस जानकारी के साथ घर बैठे युवक उस […]

Edited By : jp Yadav | Updated: Sep 3, 2023 08:58
Share :
Gujarat Woman Stalker
Gujarat Woman Stalker

Apple AirTag Gujarat Woman Stalker: गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली एक महिला का पीछा करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। इस युवक को महिला के बारे में पल-पल की जानकारी होती थी। महिला कहां जाती है? और क्या करती है?

इस जानकारी के साथ घर बैठे युवक उस महिला पर नजर रखता था। यह युवक अक्सर महिला के इर्दगिर्द ही नजर आता था। कुछ जानकारी ऐसी थी कि जो केवल उस महिला को होती थी फिर भी वह सबकुछ जानता था। यह डिवाइस है Apple द्वारा लॉन्च एयरटैग (AirTag), जिसके जरिये वह महिला पर नजर रखता था और पीछा करता था।

बताया जा रहा है कि यह महिला इस बात से बेखबर थी कि एकतरफा प्यार में पागल एक शख्स इस डिवाइस के जरिये उसकी पल-पल की जानकारी ले रहा था। गुजरात की महिला ने शक होने पर पुलिस को इस संबंध में जानकारी दी। उसने बताया कि एक शख्स को उसके हर कदम की जानकारी होती है।

उसने यह भी बताया कि वह शख्स यह भी जानता है कि वह कैसे और कहां जाती है? शिकायत मिलने पर पुलिस ने जांच तेज की तो महिला की कार में सीट के नीचे Apple AirTag का डिवाइस लगा मिला। इसके बाद पुलिस उस शख्स तक पहुंची। बताया जा रहा है कि यह शख्स महिला से एकतरफा प्यार करता था, इसलिए वह उसकी हर बात और कदम का पता लगाने के लिए Apple AirTag का इस्तेमाल कर रहा था।

क्या है AirTag? 

यह एक छोटी सी ट्रैकर डिवाइस है। इसका मकसद गुम हो चुकी महत्वपूर्ण उपकरण अथवा चीजों की आसानी से तलाश करना है, लेकिन शातिर किस्म के लोग खासतौर युवक इसका इस्तेमाल युवतियों का पीछा करने में कर रहे हैं।  Apple द्वारा लॉन्च एयरटैग (AirTag) का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसे आईफोन, आईपॉड टच या आईपैड के फाइंड माई ऐप (Find My App) से जोड़ना होगा। इसके बाद उपभोक्ता हर पल उस पर नजर रख सकेगा।

Apple द्वारा लॉन्च AirTags का इस्तेमाल कई देशों की पुलिस बदमाशों को गिरफ्तार करने में भी कर रही है। वहीं, कुछ शातिर लोग इसका इस्तेमाल गलत मकसद के लिए कर रहे हैं। पिछले दिनों ब्रिटेन में क्रिस्टोफर पॉल ट्रॉटमैन नाम के शख्त को गिरफ्तार किया गया था, जो Apple AirTag के इस्तेमाल से अपनी गर्लफ्रेंड का पीछा करता था।

कुछ लोग Apple AirTags का इस्तेमाल अपनी कार की तलाश के लिए भी करते हैं। खासतौर से बड़ी पार्किंग में जहां हजारों गाड़ियां खड़ी होती हैं, वहां पर लोग अपनी कार को जल्द हासिल करने के लिए  Apple AirTags का इस्तेमाल करते हैं। यह इसका अच्छा इस्तेमाल है, लेकिन इसके जरिये युवतियों-महिला का पीछा करना गलत है। इससे लोगों की निजता भी भंग होती है।

 

First published on: Sep 03, 2023 08:52 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें