Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

पानी पीने के तरीके से भी हो सकती हैं बीमारियां! क्या है सही, जानिए

Drink Water Sitting Down: अक्सर हम बड़ों के मुंह से सुनते हैं कि खड़े होकर कभी पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन कई लोगों को आदत होती है ना सुनकर भी अनसुना कर देना और कभी याद भी हो तो समय की कमी के कारण पानी बैठकर नहीं पी पाते हैं। फिर जल्दी जल्दी में खड़े […]

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Sep 24, 2023 13:24
Share :
scientific reason behind not drinking water while standing,drinking water while standing myth,drinking water while standing webmd,benefits of drinking water while standing,why we should not drink water while standing in hindi,what happens if we drink water while standing,drinking water while standing mayo clinic,what happens if we drink water while sitting
drink water in sitting position

Drink Water Sitting Down: अक्सर हम बड़ों के मुंह से सुनते हैं कि खड़े होकर कभी पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन कई लोगों को आदत होती है ना सुनकर भी अनसुना कर देना और कभी याद भी हो तो समय की कमी के कारण पानी बैठकर नहीं पी पाते हैं। फिर जल्दी जल्दी में खड़े होकर पानी पी लेते हैं। लेकिन इसके पीछे भी वजह है।

जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो पेट भर जाता है लेकिन प्यास नहीं बुझती है। क्योंकि पानी तेजी से पेट में जाकर पाचन पर बुरा असर पड़ सकता है। यहां तक कि डॉक्टर भी बोलते हैं कि बैठ कर पानी पीना चाहिए। अगर हम सिप सिप कर पानी पीते हैं तो हमारे ग्लैडस हैं जो पानी की प्यास को शांत करते हैं वो हमारे मुंह के अंदर होते हैं।

खड़े होकर पानी पीना कई बीमारियां का कारण

  • किडनी की बीमारी
  • खराब पाचन
  • गठिया की परेशानी

ऐसा क्यों होता हैं

जब खाना खाने के समय पानी पीते हैं तो हमारे पेट खाने को डाइजेस्ट करने के लिए कुछ डाइजेस्टिव जूस हैं वो पानी के साथ या कोई भी लिक्विड जैसे चाय, कॉफी, छाछ, कोल्ड ड्रिंक आदि डाइजेस्टिव जूस के साथ मिल डाइल्यूट हो जाते हैं।

इसलिए फिर खाना नहीं पचता है। पानी पीने के लिए बैठने की पॉजिशन सबसे सही है और इससे पाचन सही हो जाता है।देखिए ये वीडियो-

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Sep 24, 2023 01:24 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें