Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Walking After Meal: खाना खाने के बाद जरूर करें वॉक, इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Walking After Meal: हमने अक्सर अपने घर बड़े बुजुर्गों को ये कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए और ये सही बात भी है। खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए। स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि खाना खाने के […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Oct 1, 2023 15:29
Share :
walking benefits, benefits of walking after a meal, health tips in hindi, health care, health benefits of walking, 5 Benefits of Taking a Walk After a Meal, Meal, walking benefits

Walking After Meal: हमने अक्सर अपने घर बड़े बुजुर्गों को ये कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए और ये सही बात भी है। खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए। स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए। खाना खाने के बाद वॉक करना बेहद जरूरी हैा। वॉक करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, गैस्ट्रिक जैसी बीमारियों में भी छुटकारा पाने में मदद मिलती है। लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि खाना खाने के बाद कितनी देर वॉक करना चाहिए। तो आपको बता दें कि खाना खाने के बाद आपको कम से कम 10 से 30 मिनट तक जरूर चलना चाहिए।

1. ब्लड शुगर लंवल करे कंट्रोल

खाना खाने के बाद वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें। नियमित रूप से वॉक करने पर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

2. हार्ट हेल्थ के लिए

खाना खाने के बाद वॉक करना दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। वॉक करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है।

3. बेहतर नींद

खाना खाने के बाद के टहलने से नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है। भोजन के बाद टगलने से बेचैनी कम होती है, जिससे संभावित रूप से बेहतर नींद आती है। भोजन के बाद टहलने से शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो स्ट्रेस लेवल को कम कर बेहतर नींद दिलाने में मददगार साबित होता है।

4. मेंटल हेल्थ के लिए

वॉक करने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है। ये मूड को बेहतर बनाता है। साथ ही स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। ऐसे में खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें।

5. पाचन तंत्र के लिए

ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं जिससे खाना सही तरीके से नहीं पचता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या का कारण बनता है। इसलिए खाना खाने के बाद वॉक करना बेहद जरूरी माना जाता है इससे डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।

First published on: Oct 01, 2023 03:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें