Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Nasal Congestion: बंद नाक होने पर तुरंत आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत खुलकर सांस ले पाएंगे आप

Cold Control Tips: धीरे-धीरे मौसम बदलने लगा है। ऐसे में सुबह और रात की हवा ठंडी हो गई है जिसका मतलब है गुलाबी सर्दी आ चुकी है। इस मौसम में कई लोगों की इम्युनिटी वीक हो जाती है जिससे वो जल्दी ही वायरल जैसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं जिसकी वजह से उनको बुखार, खांसी, जुखाम और नाक बंद होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से उनको सांस लेने में भी दिक्कत होती है। ऐसे में आज हम आपको बदलते मौसम में सांस संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको अजमाकर आपको तुरंत आराम मिलता है और आप रात को चैन की नींद ले पाते हैं, तो चलिए जानते हैं-

अभी पढ़ें ब्यूटी रूटीन में ऐसे शामिल करें दही, स्किन बनी रहेगी नेचुरली मॉइश्चराइज

बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय

लेमन ग्रास तेल लगाएं

लेमन ग्रास तेल को आप घर में ऑइल डिफ्यूजर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके घर में भी महक रहती है और सांस लेने में फायदा होता है। आप इस तेल की कुछ बूंद नाक के आस-पास लगाएं और सो जाएं। बस ये तेल पूरी तरह ऑर्गेनिक होना चाहिए।

विक्स की भाप लें

अगर आपकी नाक बंद और सीने में कफ जमा हो गया है तो ऐसे में आप विक्स की भाप लें। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी। आप चाहें तो इसी ब्रीद कैप्सूल की भाप भी ट्राई कर सकते हैं।

अभी पढ़ें फेस्टिव सीजन में घर आए मेहमानों को इम्प्रेस करें स्पाइसी चिली मोमोज खिलाकर, ये रही रेसिपी

स्टार एनीस तेल

अगर आपको कोल्ड, कफ और नाक बंद होने की शिकायत है तो ऐसे में आप स्टार एनीस का ऑइल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक जबरदस्त हर्ब है तो आपके शारीरिक और मानसिक दर्द में तुरंत राहत देता है। इसे आप अपने गले, नाक के आस-पास और चेस्ट पर लगाएं और सो जाएं। इसकी खुशबू से आपके मन को शांति मिलेगी।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -