Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

जीभ का रंग भी बताएगा सेहत का हाल! इन 5 तरीकों से करें पहचान

Tongue Can Reveal Overall Health: जीभ को हेल्दी रखने के लिए ओरल हाइजीन काफी अहम है। अगर हमारी जीभ के आस-पास या उसके ऊपर किसी भी तरह की गंदगी या कीटाणु होता है, तो आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Dec 15, 2023 11:29
Share :
unhealthy tongue pictures healthy tongue pictures vs unhealthy tongue health chart what does your tongue say about your health chinese medicine how to read your tongue scalloped tongue normal tongue pictures normal under tongue pictures
Image Credit: Freepik

Tongue Can Reveal Overall Health: आमतौर पर शरीर के सभी अंग हमारे लिए जरूरी होते हैं। चेहरे या हाथ-पैर हमारे शरीर के ऐसे अंग हैं, जिनपर हमारी नजर रहती है। इसके साथ ही ये हमें हेल्दी और अनहेल्दी होने का संकेत भी देते हैं। हालांकि, जीभ हमारे शरीर का ऐसा ऑर्गन है, जिसपर कभी-कभार हमारी नजर जाती है। लेकिन आपको पता है कि आपकी जीभ भी ओवरऑल हेल्थ के बारे में कई जरूरी संकेत दे सकती है।

जीभ को देखकर आप कई बीमारियों के लक्षणों को पता कर सकते हैं। असल में, आपकी जीभ के अलग-अलग कलर के बेस पर आपको ये मालूम हो जाएगा कि आप हेल्दी हैं या अनहेल्दी। अगर कभी इस बात पर ध्यान नहीं दिया है तो आज कुछ बातों को नोट कर लें, जो आपको जीभ के अलग-अलग रंग बताएंगे कि आपकी हेल्थ का स्टेटस क्या है।

जीभ से जाने सेहत का हाल, कैसे देखें ये Video-

जीभ के रंग बताएंगे आपकी सेहत का हाल

ब्लैक हेयरी टंग (Black Hairy Tongue)

इसमें हमारी जीभ बदरंग हो जाती है। आमतौर यह कोई गंभीर समस्या नहीं होती है। लेकिन खराब ओरल हाइजीन, स्मोकिंग, ज्यादा कॉफी या चाय पीना और एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करने की वजह से हो सकता है।

ये भी पढ़ें- रहना चाहते हैं Fit तो बस करें ये 3 योग, लेकिन जान लें सही समय और करने का तरीका

नीली या बैंगनी जीभ (Blue Or Purple Tongue)

जीभ अगर नीली या बैंगनी दिखने लगे तो ये खून में ऑक्सीजन की कमी का संकेत देने लगता है, जो दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ मामलों में देखा जाए तो, यह सायनोसिस का संकेत भी होता है।

पीली जीभ (Yellow Tongue)

जीभ का पीला दिखने का मतलब है आपका खराब ओरल हाइजीन या कुछ फूड आइटम्स के ज्यादा सेवन से जुड़ा हो सकता है। यह लिवर और गॉल ब्लैडर की परेशानियां जैसे हेपेटाइटिस या सिरोसिस का लक्षण भी हो सकता है।

जीभ देखकर बीमारी के बारे में पता लगाएं,देखें ये Video- 

लाल जीभ (Red Tongue)

लाल जीभ हमें शरीर में विटामिन की कमी को बताती है। इसमें विटामिन बी या कावासाकी डिजीज (तेज बुखार, स्किन छीलना और हाथ-पैर पर सूजन आना) का संकेत हो सकता है, जो ब्लड वेसल्स पर असर करती है और ज्यादातर बच्चों में आम है।

जीभ पर सफेद परत (White Coating On Tongue)

जीभ पर सफेद लेयर का होना ओरल हाइजीन से जुड़ा एक संकेत हो सकता है, जैसे- बैक्टीरिया का बढ़ना या फंगल इंफेक्शन। इसके अलावा डिहाइड्रेशन या जलन होने का भी संकेत हो सकता है।

हल्की पीली जीभ (Pale Tongue)

पेल टंग का मतलब है एनीमिया या शरीर में कम आयरन का कारण हो सकता है, जो ब्लड ऑक्सीजनेशन पर असर करता है। यह शरीर के खराब सर्कुलेशन का संकेत भी दे सकता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Dec 15, 2023 10:07 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें