Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Vegetables Increase Height in Children: बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करती हैं ये 5 सब्जियां, बचपन से ही खिलाना शुरू कर दें

आज हम आपको बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कई सब्जियां बताने जा रहे हैं। जिनके सेवन से आपके बच्चे की हाइट तो बढ़ती ही है साथ ही इससे उनकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

Vegetables Increase Height in Children: बच्चों की सेहत की चिंता हमेशा हर माता-पिता को रहती है। इसलिए हर मां-बाप अपने बच्चों को हेल्दी आहार जैसे- प्रोटीन पाउडर, ड्राईफ्रूटस, फल और सब्जियां खिलाने पर बेहद ध्यान देती हैं। लेकिन कई बार हेल्दी खाने के बाद भी बच्चा हाइट में छोटा रह जाता है। इस बात से मां-बाप काफी परेशान रहते हैं।

कई बार तो पेरेंट्स टेंशन लेकर बच्चों को दवाईयां तक खिलाने लगते हैं जोकि आपके बच्चे की सेहत को बिगाड़ सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कई सब्जियां बताने जा रहे हैं। जिनके सेवन से आपके बच्चे की हाइट तो बढ़ती ही है साथ ही इससे उनकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है, तो चलिए जानते हैं बच्चों की हाइट बढ़ाने वाली सब्जियों के बारे में-

अभी पढ़ें Utsav Snack Recipe: खाने में बेहद मजेदार लगते हैं क्रंची राजमा के पकौड़े, ये रही चटपटी रेसिपी

भिंडी खिलाएं

भिंडी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिंस जैसे गुणों से भरपूर होती है, इसलिए ये बच्चों की हाइट बढ़ाने में सहायक होती है। भिंडी के सेवन से बच्चे के शरीर का विकास भी बेहतर होता है जिससे उनकी हाइट भी बढ़ने लगती है।

शलगम खिलाएं

शलगम फाइबर, विटामिंस, प्रोटीन, फैट और कैल्शियम की अच्छी मात्रा से भरपूर होती है। इसके सेवन से बच्चों की हड्डियों को मजबूती प्रदान होती है जिससे बच्चों की हाइट बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

पालक खिलाएं

पालक आयरन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिंस जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से बच्चों का पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है। साथ ही इससे खून की कमी और कमजोरी भी दूर होती है। इसलिए पालक के सवन से बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।

अभी पढ़ें Turmeric Water for Weight Loss: पेट की लटकती चर्बी को पिघला देता है हल्दी का पानी, इस विधि से रोजाना बनाकर पीएं

मटर खिलाएं

मटर में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी6 और विटामिन सी जैसे कई हेल्दी गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होती है साथ ही इससे उनकी हाइट भी बढ़ती रहती है।

बींस खिलाएं

बींस कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन जैसे गुणों से भरपूर होती है। बींस खाने से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होती है और साथ पाचन तंत्र भी मजबूत रहता हैं। इसलिए बच्चों की हाइट बढ़ाने के आहार में बींस को जरूर शामिल करें।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -