Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

नमक कैसे खत्म कर रहा जिंदगी की मिठास

Salt Overdose: बिना नमक कोई स्वाद नहीं है खाने में। इसके बिना खाने में मजा ही नहीं आता है। चाहे फिर ऊपर से ही डाल लें, लेकिन जो स्वाद पहले होना चाहिए वो तो मिल ही नहीं पाता है। दाल, सब्जी या फिर पुलाव, इनमें मसाले कितने भी डालें, लेकिन अगर नमक न हो या […]

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Sep 28, 2023 13:03
Share :
toddler salt overdose symptoms,salt poisoning,symptoms of too much salt in one day,salt poisoning symptoms adults,effects of salt on the body,cases of salt poisoning,salt poisoning symptoms in babies,salt overdose symptoms reddit,icmr study
salt

Salt Overdose: बिना नमक कोई स्वाद नहीं है खाने में। इसके बिना खाने में मजा ही नहीं आता है। चाहे फिर ऊपर से ही डाल लें, लेकिन जो स्वाद पहले होना चाहिए वो तो मिल ही नहीं पाता है। दाल, सब्जी या फिर पुलाव, इनमें मसाले कितने भी डालें, लेकिन अगर नमक न हो या बहुत ज्यादा हो गया हो, तो मूड खराब हो जाता है। क्योंकि स्वाद ही नहीं आता है।

सभी को पता है नमक में सोडियम क्लोराइड (Sodium chloride) पाया जाता है, जो हमारी हेल्थ के लिए जरूरी है। इसमें कोई शक नहीं नमक हमारे खाने के स्वाद को दोगुना करता है, लेकिन इसकी मात्रा कितनी होनी चाहिए, ये हमें पता होना चाहिए। क्योंकि ज्यादा नमक खाना भी कई बीमारियों की वजह बन सकता है, जैसे ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। कुछ लोगों को टेस्ट के चक्कर में ज्यादा नमक खाने की एक आदत सी हो जाती है और कुछ तो खाना खाते समय ऊपर से नमक का इस्तेमाल करते हैं।

ICMR की स्टडी

नमक को लेकर फिर एक बार ICMR ने नई स्टडी की है। इस स्टडी के अनुसार, जो लोग खाने में काफी मात्रा में नमक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वो कई सारी सेहत की समस्याओं से जूझते हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक, नमक का सेवन दिनभर में 5 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि भारतीय लोग 5 ग्राम से ज्यादा नमक खाते हैं यानी की 8 ग्राम तक सेवन करते हैं। नेचर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि हर कोई अलग-अलग मात्रा में नमक का सेवन करता है। जैसे- पुरुष (8.9 ग्राम), नौकरी करने वाले लोग (8.6 ग्राम) और तंबाकू खाने वाले (8.3 ग्राम) और मोटे लोगों में नमक की खपत 9.2 ग्राम थी, तो वहीं हाई बीपी वाले लोगों में 8.5 ग्राम से ज्यादा थी।

ये भी पढ़ें- जानलेवा हो सकती हैं फेफड़ों की 4 बीमारियां, बचाव ही एकमात्र उपाय

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है, अगर वो नमक का सेवन 5 ग्राम से ज्यादा नहीं करते, तो उनमें हाई बीपी 25 % तक कम हो सकता है। आईसीएमआर-नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च के निदेशक डॉ. प्रशांत माथुर ने कहा कि नमक का कम इस्तेमाल करने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करने की जरूरत है।

कैसे कम करें खाने में नमक ?

खाने में कई तरीकों से नमक कम कर सकते हैं। कुछ लोगों को नमक ज्यादा खाने की आदत होती है। इसलिए इस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। पापड़, चटनी, अचार का उपयोग कम करना चाहिए। डिब्बे बंद खाने में नमक का इस्तेमाल कितना होता है वो डिब्बे पर लिखा रहता है। इससे आपको नमक की मात्रा का पता चल पाएगा। खाना खाते समय भी अलग से नमक का छिड़काव करने से बचना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Sep 28, 2023 08:43 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें