Friday, 8 December, 2023

---विज्ञापन---

सर्दियों में क्यों बढ़ती है सोरायसिस की समस्या? जानिए लक्षण, प्रकार और इलाज

Psoriasis Symptoms and Causes: सोरायसिस की समस्या कुछ लोगों के साथ सर्दियों में बढ़ जाती है, जिससे बचने के लिए कुछ तरीके को अपनाया जा सकता है।

Edited By : Simran Singh | Updated: Nov 21, 2023 15:33
Share :
why is my psoriasis worse in winter,Does winter make psoriasis worse, Does psoriasis get worse with a cold, What is the best climate for psoriasis sufferers, Psoriasis in Fall and Winter, Why do Eczema and Psoriasis Flare Up in Winter and Cold
Psoriasis Symptoms causes treatment in winter tips hindi

Psoriasis Symptoms and Causes: “सोरायसिस” नाम से शायद आप खास परिचित न हों लेकिन खाज-खुजली के बारे में तो आप जानते ही होंगे। ठीक इसी तरह की समस्या को सोरायसिस कहा जाता है। ये आमतौर पर लोगों को सर्दी के मौसम होती है। ऐसे में त्वचा पर सूजन के साथ खाज-खुजली, रैशेज, दाने या लालपन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ठंड के मौसम में ये समस्या काफी गंभीर रूप ले लेती है, जिसका असर शरीर के हिस्सों पर दिखने लगता है। कोहनी, खोपड़ी और घुटनों पर सोरायसिस की समस्या साफ दिखती है। हालांकि, इसके पीछे की वजह क्या है और ऐसा क्यों होता है?

क्या है सोरायसिस होने का कारण?

डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों की मानें तो सोरायसिस होने के पीछे की असली वजह का अभी तक पता नहीं चला है। हालांकि, कुछ सामान्य कारण हैं जिससे सोरायसिस हो सकता है।

  1. जैनेटिक प्रोब्लम
  2. त्वचा पर कोई घाव होना
  3. त्वचा कट जाना
  4. धूप में त्वचा का झुलसना
  5. मधुमक्खी काट लेना
  6. अधिक तनाव लेना
  7. अधिक धूम्रपान करना
  8. अधिक शराब पीना
  9. शरीर में विटामिन डी की कमी होना
  10. हाई ब्लड प्रेशन का होना

ये भी पढ़ें- Anti-Ageing Herbs: 40 की उम्र के बाद भी दिखेंगे जवां! अपनाएं 5 एंटी एजिंग जड़ी बूटियां

सर्दियों में क्यों बढ़ती है सोरायसिस की समस्या?

  1. अधिक गर्म पानी से नहाना- अक्सर लोग सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं जिससे स्किन में रूखापन बढ़ता है और फिर इसकी बाहरी परत में नुकसान पहुंचता है। कोशिश करें कि सर्दियों में हल्के गर्म पानी से ही नहाएं।
  2. गर्म कपड़े पहनना- सोरायसिस की समस्या बढ़ने का कारण ऊनी कपड़े भी हो सकते हैं। इससे शरीर के कई हिस्सों में खुजली और एलर्जी होने के साथ ये समस्या भी बढ़ जाती है। आप भी परेशान रहते हैं तो सूती कपड़े को पहले पहनें उसके बाद कोई गर्म कपड़ा पहनें।
  3. शरीर में पानी की कमी होना- सर्दियों में कई लोग पानी का सेवन बहुत कम करते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और स्किन की नमी भी गायब होने लग जाती है। इसलिए सर्दियों में भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश किया करें।

वीडियो के माध्यम से जानिए सोरायसिस की समस्या को दूर करने का घरेलू उपाय

First published on: Nov 21, 2023 03:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें