---विज्ञापन---

Holi Eye Care Tips: होली पर चटकीले रंगों से करें अपनी आंखों का बचाव, अपनाएं ये आसान टिप्स

Holi Eye Care Tips: होली का त्योहार आने वाला है और इसको लेकर सभी खूब तैयारियां कर रहे हैं। होली बच्चों का मनपसंद त्योहार होता है। इसलिए बच्चों में होली को लेकर एक्साइटमेंट ज्यादा होता है। होली रंगों का त्योहार है और इस दिन सभी एक दूसरे को रंग लगाकर अपना प्रेम जाहिर करते हैं। […]

Edited By : Nancy Tomar | Updated: Feb 28, 2023 11:40
Share :
Eye Care Tips For Holi 2023
Eye Care Tips For Holi 2023

Holi Eye Care Tips: होली का त्योहार आने वाला है और इसको लेकर सभी खूब तैयारियां कर रहे हैं। होली बच्चों का मनपसंद त्योहार होता है। इसलिए बच्चों में होली को लेकर एक्साइटमेंट ज्यादा होता है।

होली रंगों का त्योहार है और इस दिन सभी एक दूसरे को रंग लगाकर अपना प्रेम जाहिर करते हैं। लेकिन इस दिन कुछ बातों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

जी हां, होली के त्योहार पर कुछ लोग चटक रंग लगा देते हैं, जो बिल्कुल भी ठीक नहीं होते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि होली पर रंगों से आंखों को बचाने के टिप्स क्या हैं।

होली के रंगों से ऐसे करें आंखों को बचाव (Holi health tips 2023)

1. चश्मा या सनग्लासेज पहनकर रहें

अक्सर देखा जाता है कि अगर कोई आपके फेस पर गहरा रंग लगा देता है, तो ये आपकी स्किन के साथ-साथ आपकी आंखों को भी नुकसान देता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर कोई भी आपको रंग लगा रहा है, तो या तो आप आंखें बंद कर लें। या फिर आप बाहर जाने से पहले सनग्लासेस या हैंडी शेड्स पहनकर ही बाहर निकले। इससे आप कूल भी दिखेंगे और आपकी आंखों की भी सुरक्षा होगी। साथ ही गहरें रंगों से दूरी बनाकर रखें।

2. आंखों में आई ड्रॉप्स डालना ना भूलें

अगर आपने भी होली के त्योहार पर रंगों से धूम मचाई है, तो आपको ध्यान रखना है कि त्योहार खत्म होने के बाद अपनी आंखों को ठंडें पानी से धो लें। साथ ही इसके बाद अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई आई ड्रॉप्स की बूंदों भी आंखों में डालें। इससे आपको आराम मिलेगा और आपकी आंखों को खुजली और दर्द से राहत मिलेगी। साथ ही होली खेलने से पहले और बाद में एक-एक बूंद का डालतें रहें।

Also Read- Holi 2023 Laddu Recipes

3. साफ पानी से आंखों को धो लें

कहते हैं कि आंखों को पानी से साफ करते रहना चाहिए। इसलिए होली के दिन भी अगर आपकी आंखों में रंग चला गया है, तो आपको साफ पीने के पानी से अपनी आंखों को धोना चाहिए। इसके साथ ही आपको आंखों को साफ रखने के लिए आप गुलाब जल का प्रयोग करना चाहिए।

Also read- Holi 2023 Recipe

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 25, 2023 03:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें