Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Kalonji for Weight Loss: पतली कमर के लिए रोजाना पीएं नींबू में कलौंजी मिलाकर, जानें सेवन का तरीका

आज हम आपको कलौंजी और नींबू को एक साथ मिलाकर पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। इसके रोजाना सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

How to Take kalonji for Weight Loss: कलौंजी एक ऐसा फूड आइटम है जिसको खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। वहीं, नीबू के सेवन से कई स्वास्थ्य और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप कलौंजी और नींबू को मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपको ढरों सेहत लाभ प्राप्त हो सकते हैं? नहीं तो आज हम आपको कलौंजी और नींबू को एक साथ मिलाकर पीने के फायदे बताने जा रहे हैं।

इसके रोजाना नियमित तौर पर सेवन करने से आपको वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं कलौंजी और नींबू के फायदे-

कलौंजी और नींबू के फायदे – Kalonji with Lemon Benefits

वेट लॉस में उपयोगी – Kalonji with lemon for weight loss

वजन घटाने के लिए आप 1 चुटकी कलौंजी के बीज को लेकर बारीक पीस लें। फिर आप 1 गिलास गर्म पानी में कलौंजी का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद डालकर मिला लें। इसके रोजाना सेवन से आपका वजन तेजी से घटने लगता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करे – Kalonji with lemon for Diabetes

अगर आप रोजाना नियमित तौर पर गर्म पानी में कलौंजी का तेल और नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपके डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसलिए कलौंजी और नींबू डायबिटीज मरीजों के लिए रमबाण इलाज साबित हो सकता है।

जोड़ों के दर्द में राहत दिलाए – Kalonji with lemon for Arthritis

अगर आप जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप कलौंजी और नींबू क पानी जरूर पीएं। इसके साथ ही आप कलौंजी तेल से जोड़ों की नियमित तौर पर मसाज करें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

पाचन में उपयोगी – Kalonji with lemon for Digestion

अपच की समस्या के लिए आप 1 गिलास गुनगुने पानी में 2 से 3 बूंदे कलौंजी का तेल डालें। फिर आप इसमें 1 चम्मच काला नमक और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे आपको अपच, गैस और बदहजमी से जैसे समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -