Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Home Remedies For Acidity: खाते ही खट्टी डकार आने लगती हैं? तो इन आसान घरेलू नुस्खों से मिलेगी निजात

आज हम आपको खाना खाने के बाद खट्टी डकार आना (Burping) आने की वजह और इससे बचने के उपया बचाने जा रहे हैं। जिनको पहचानकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies For Acidity: अक्सर कई लोगों को खाने के बाद खट्टी डकार, छाती और गले में जलन होने लगती है जिसके कारण व्यक्ति को बेचैनी और घबराहट महसूस होने लगती है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको खाना खाने के बाद खट्टी डकार आना (Burping) आने की वजह और इससे बचने के उपया बचाने जा रहे हैं। जिनको पहचानकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस समस्या के चलते लोगों का अक्सर पेट फूला हुआ रहना, बिना बात के वज़न बढ़ना और हर समय हिचकियां आने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, तो चलिए जानते हैं एसिडिटी से बचने के घरेलू नुस्खे-

अभी पढ़ें – दिवाली सेलिब्रेशन पर बनाएं चाशनी में डूबी मावा गुजिया, ये रही बहुत आसान रेसिपी

पेट में एसिड बनने की वजह

  • खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाना
  • ज्यादा खाना खाना
  • मोटापे की स समस्या होना
  • हैवी डाइट खाकर पीठ के बल लेट जाना
  • रात को बहुत देर से डिनर करना
  • फैट से भरपूर भोजन खाना
  • शराब, कार्बोनेटेड ड्रिंक, कॉफी या चाय जैसे पेय पदार्थ का अधिक सेवन
  • गर्भवास्था के कारण समस्या होना
  • ब्लड प्रैशर दवा लेना

खट्टे डकार और एसिडिटी से बचने के तरीके

वेट लॉस करें

वजन एसिड रिफ्लक्स का एक प्रमुख कारण है। पेट का एक्स्ट्रा फैट पेट पर दबाव डालता है और गैस्ट्रिक जूस को आपकी अन्नप्रणाली में धकेल देता है। जिससे आपको पेट में गैस बने की समस्या होने लग जाती है।

एसिड रिफ्लक्स वाले खाद्य पदार्थ न खाएं

गैस की समस्या में आप फैट से भरपूर आहार जैसे- मसालेदार भोजन, एसिडिक खाद्य पदार्थ, जैसे टमाटर और संतरा, पुदीना, चॉकलेट, प्याज, कॉफी या कैफीनयुक्त ड्रिंक और कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन करने से बचें।

रात को कम भोजन करें

अगर आप रात को बहुत ज्यादा ही खाना खा लेते हैं तो इससे आपके डायफ्राम पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है जिससे आपके पेट में एसिडिटि की संभावना ज्यादा हो जाती है।

अभी पढ़ें – Dahi For Skin Moisturizer: ब्यूटी रूटीन में ऐसे शामिल करें दही, स्किन बनी रहेगी नेचुरली मॉइश्चराइज

खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न लेटें

अगर आप काना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं तो इससे आपके शरीर में एसिड को विकसित होने लगती है। इसलिए आपको खाने के कम से कम तीन घंटे तक कभी भी नहीं लेटना चाहिए।

शराब का सेवन कम करें

अगर आप शराब का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपकी ग्रासनली की मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है जोकि आपके पेट में एसिडिटी बनने का कारण बन सकती है।

टाइट कपड़े न पहनें

अगर आप बहुत ज्यादा टाइट कपड़े या बेल्ट पहनते हैं तो इससे आपका पेट दबने लगता है जिससे आपके द्वारा खाया गया खाना ऊपर को चढ़ने लगता है जिससे आपको गैस की समस्या होने लगती है।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -