---विज्ञापन---

पत्तागोभी खाएं या नहीं? सब्‍जी में मिलने वाला कीड़ा है कितना खतरनाक, जानें विशेषज्ञों से

Is Cabbage Safe To Eat: सब्जियों में निकलने वाले कीड़े आम होते हैं, लेकिन पत्तागोभी में निकलने वाला कीड़ा सेहत के लिए कैसे हानिकारक हो सकता है,जानिए।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Nov 24, 2023 13:29
Share :
How dangerous are these cabbage worms to humans cabbage worm in human brain symptoms worm in cabbage that affects brain worms in cabbage dangerous cabbage worm brain treatment cabbage worm dies after boiling are vegetable worms harmful to humans tapeworm in cabbage
Image Credit: Freepik

Is Cabbage Safe To Eat: पत्तागोभी (Cabbage) भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में काफी पसंद की जाती है। चाहे सलाद हो या मोमोज, पत्तागोभी का यूज किया जाता है, पर ये सब्जी हेल्थ के लिए सेफ है? हमारा ये सवाल इसलिए है, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पत्तागोभी में माइक्रो कीड़े होते हैं, जिनसे दिमाग को नुकसान होने का या मिर्गी का भी खतरा रहता है। तो जरा ध्यान दें, अगर आप पत्तागोभी का सेवन करते हैं।

Banaras Hindu University में Department of Neurology के Professor Dr. Vijaynath Mishra ने सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी जानकारी देते हुए साझा किया कि पत्तागोभी का सेवन करने से पहले सावधानी रखनी चाहिए। इसमें कीड़े हो सकते हैं, जो एक बार शरीर में चले गए तो मिर्गी जैसी परेशानी के साथ कई अन्य न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर का जोखिम बढ़ा सकते हैं।

दिमाग के साथ-साथ कई अंगों पर प्रभाव करता है

डॉ मिश्र ने एक वीडियो के जरिए शेयर किया है, जिसमें पीजीआई चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ. मनीष मोदी ने पंजाब व चंडीगढ़ से कई हिस्सों से पत्ता गोभी को काट कर इसके पत्तों पर मौजूद सिस्टिसर्कस (Cysticercus)के अंडों को लैब में रिसर्च किया तो पता लगा कि ये कीड़े धीरे-धीरे सूंड़ की तरह, अपने एक हिस्से को बॉडी में अंदर ले जाते हैं और ये कीड़े के अंडे शरीर के किसी भी भाग में चले जाते हैं। ये कीड़े दिमाग में जाकर मिर्गी का जोखिम भी बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 5 चीजें! खाली पेट खाएं, Bad Cholesterol को आर्टिरीज में जमा होने से रोकें

पत्तागोभी में कीड़े कैसे आते हैं ?

इस संबंध में प्लानेटनेचर की एक रिपोर्ट से पता चला है कि पत्तागोभी के कीड़े (pieris rapae) तितलियों के जरिए इनमें आते हैं। एशिया, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में की गई स्टडी में पाया गया है कि सफेद तितलियां, इन पत्तियों के नीचे की साइड अंडे देती हैं, जिनके माध्यम से कीड़ों का जोखिम हो सकता है।

पत्तागोभी के कीड़े कई तरह के होते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA)में पियरिस रैपे, कैबेज लूपर (Trichoplusia ni) और डायमंडबैक मोथ (Plutella xylostella) सबसे ज्यादा देखे जाते हैं।

ये भी पढें- Explainer: क्या है चीन में फैला रहस्यमयी निमोनिया, भारत के लिए कितना खतरनाक और क्या कहता WHO?

पत्तागोभी के कीड़े शौच और खराब पानी के जरिए भी इसमें आते हैं, जिनके कारण कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं का खतरा देखा जाता है। देखा जाए तो पत्तागोभी को कितना भी पका लें, कीड़ा नहीं मारता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में नमक डालें और कटे पत्तागोभी के पत्तों को 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद उस पानी को फेंक दें और फिर से रगड़ कर कम से कम दो बार धोएं।

क्या पत्तागोभी खाना चाहिए या नहीं?

पत्तागोभी में कीड़े को देखते हुए इसका सेवन करना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए, लेकिन अगर आप खाते हैं तो अच्छे से धोकर ही इस्तेमाल करना चाहिए। सिर्फ पत्तागोभी ही नहीं मिट्टी में उगने वाली कोई भी सब्जी को खाने से पहले ठीक से साफ करना बहुत जरूरी है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Nov 24, 2023 01:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें