Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

सांस की है समस्या, तो त्योहार एंजॉय करने के लिए इस तरह रखें अपना ख्याल

Breathe Easy This Festive Season: सर्दी के मौसम में हम सभी त्योहारों और स्वादिष्ट भोजन के रूप में जानते हैं। लेकिन सांस के मरीज जरा ध्यान दें, दशहरा उत्सव के दौरान कुछ बातों का रखना बेहद जरूरी है, वरना सेहत हो सकती है खराब।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Oct 24, 2023 08:06
Share :
Breathe easy this festive season gif, why do you get ill after festivals,how to not get sick at a concert

Breathe Easy This Festive Season: इन दिनों हर जगह दशहरा के जश्न की तैयारी चल रही है। आज यानी 24 अक्टूबर को अधर्म पर धर्म की जीत का बड़ा त्योहार दशहरा मनाया जा रहा है। इस त्योहार पर रावण के पुतला का दहन किया जाता है। ऐसे में हर जगह बड़ी संख्या में भीड़ देखने को मिलती है। इसके बाद दिवाली का त्योहार आने वाला है, जिसमें लोग जमकर पटाखे फोड़ते हैं।

अगर आपको सांस की समस्या है, तो इन त्योहारों के दौरान विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं. त्योहार के दौरान अस्थमा के मरीज अपना ख्याल कैसे रखें।

  • अगर आप दशहरा के दौरान कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं या यात्रा कर रहे हैं तो अपना इन्हेलर साथ रखें और अपनी दवाएं समय पर लें।
  • रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पिएं। चाहें तो आप गरारे भी कर सकते हैं, इससे भी आपको फायदा मिलेगा। सोने से पहले एक कप गर्म पानी पिएं। यह पाचन में सहायता करता है और श्वसन तंत्र से हानिकारक पदार्थों को साफ करने में मदद करता है।
  • एक ही बार बहुत ज्यादा खाना न खाएं। 2-3 घंटे के अंतराल के बीच हेल्दी डाइट लें, बहुत अधिक तैलीय और तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचें, इससे गले की खराश बढ़ सकती है और आपको घुटन भी महसूस हो सकती है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में रहना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन फूड्स से कर लें दोस्ती, इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

  • त्योहार के कुछ दिनों पहले से ही रोजाना रात में हल्दी वाला दूध पीना शुरू कर दें। यह आपके श्वसन मार्ग को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।
  • ऐसी जगहों पर न जाएं, जहां ज्यादा प्रदूषण हो, जहां पटाखे फोड़े जा रहे हों। अगर आप ऐसी जगहों पर जाएं भी तो अपने चेहरे को रूमाल से ढक लें या मास्क का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आप अक्सर बेचैनी महसूस करते हैं, तो सुबह और शाम सादे पानी का भाप लें।
  • आप अपनी छाती, पीठ और पेट पर गर्म पानी की थैली का उपयोग कर सकते हैं, इससे आपको थोड़ी राहत मिल सकती हैं।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Oct 24, 2023 08:06 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें