Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

दिनभर चाहिए एनर्जी तो नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत, जानें दूसरे फायदे

Breakfast TIPS: फिट और स्वस्थ्य रहने के लिए लोग तमाम तरह की चीजों को डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जिन्हें खाने का सही समय पता नहीं होता और वह किसी भी वक्त कुछ भी खा लेते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर सुबह-सुबह हेल्दी नाश्ता किया जाए तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहती है, जिससे आपका काम भी प्रभावित नहीं होता।

इस खबर में हम आपके लिए पांच ऐसे सुपरफूर के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो सेहत को सही रखन के साथ कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इनके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है और कार्यशक्ति बढ़ती है। नीचे जानिए उनके बारे में….

अभी पढ़ें –  मानसिक स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हैं ये पोषक तत्व, आपको रखेंगे ‘टेंशन फ्री’

नाश्ते में जरूर खाएं ये 5 चीजें

1. ब्रेकफास्ट में खाएं अंकुरित अनाज

नाश्ते में अंकुरित अनाज खाना भी फायदेमंद है। इसके लिए आप मूंग दाल और काले चने को अंकुरित कर सकते हैं और सुबह उठकर इन्हें खा सकते हैं। ऐसा नियमित तौर करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल मिलते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं।

2. ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें दही

सुबह नाश्ते में दही खाने से पेट स्वस्थ और पाचन शक्ति मजबूत रहती है। साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ती है, लेकिन बारिश के मौसम में सुबह दही खाने से बचें, क्योकि इससे सर्दी-जुकाम हो सकता है।

3. नाश्ते में फल खाने के फायदे

ब्रेकफास्ट मे फल खाने से हार्ट, लिवर, बाल, और पाचन शक्ति मजबूत रहती। इससे आंखों की रोशनी को भी काफी फायदा मिलता है। आप सेब, केला, पपीता, एवोकाडो और अनार खा सकते हैं।

4. नाश्ते में अंडा खाने के लाभ

प्रोटीन से भरपूर अंडे में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल भी पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं। अंडा खाने से दिमाग तेज होता है। ये आंखों की सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है।

अभी पढ़ें सिगरेट पीने से दिमाग पड़ जाता है ठप, पिता बनना हो जाएगा मुश्किल! जानें नुकसान

5. नाश्ते में पनीर खाने के फायदे

अंडा के अलावा आप नाश्ते में पनीर भी खाएं तो बेहतर होगा। पनीर मे भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसलिए ब्रेकफास्ट में पनीर खाना फायदेमंद हो सकता है।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -