Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Health Tips: अगर करते हैं भांग का सेवन तो हो जाएं सावधान, नए शोध में डरावना खुलासा

नई दिल्ली: हाल के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग औषधीय भांग का उपयोग करते हैं उनमें सामान्य की तुलना में निकोटीन उत्पादों का सेवन करने की संभावना अधिक होती है। अमेरिकन जर्नल ऑन एडिक्शन में प्रकाशित यह अध्ययन मेडिकल मारिजुआना डिस्पेंसरी के रोगियों में निकोटीन के उपयोग की जांच करने वाले पहले लोगों में से एक है।

अभी पढ़ें Supertech twin tower ब्लास्ट होने से आंख, कान और फेफड़ों पर पड़ेगा बुरा असर, बचने के लिए जरूर करें ये काम

रटगर्स अर्नेस्ट के एक ​​प्रोफेसर मैरी ब्रिजमैन ने कहा कि कैनबिस और निकोटीन का एक साथ उपयोग एक बढ़ती हुई चिंता है, लेकिन मनोरंजक भांग और निकोटीन के उपयोग के बीच संबंध अच्छी तरह से स्थापित है, मेडिकल कैनबिस के उपयोगकर्ताओं के बीच निकोटीन के उपयोग के बारे में बहुत कम जानकारी है। शोधकर्ताओं ने एक मेडिकल मारिजुआना डिस्पेंसरी में 18 से 89 वर्ष के बीच के 697 रोगियों का उनके निकोटीन और भांग के उपयोग पर सर्वेक्षण किया। उन्होंने पाया कि लगभग 40 प्रतिशत मेडिकल मारिजुआना उपयोगकर्ता भी निकोटीन का उपयोग करते हैं।

चिकित्सीय भांग के उपयोगकर्ता जो इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का भी उपयोग करते थे या बिल्कुल भी निकोटीन का उपयोग नहीं करते थे। उनमें धूम्रपान, भांग के बजाय, विशेष रूप से सिगरेट पीने वालों की तुलना में लगभग चार गुना अधिक होने की संभावना थी। अध्ययन में यह भी पाया गया कि 75 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने वाष्प के बजाय भांग का धूम्रपान किया और लगभग 80 प्रतिशत सिगरेट पीने वालों ने अगले छह महीनों में छोड़ने की योजना की सूचना दी।

अभी पढ़ें ये 5 टिप्स तेजी से घटा देंगे आपका वजन, दिखने लगोगे स्लिम-ट्रिम

शोधकर्ता ने बताया कि इन निष्कर्षों से पता चलता है कि चिकित्सा भांग औषधालय दहनशील उत्पादों से जुड़े स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण भांग पीने के बजाय वापिंग की सिफारिश कर सकते हैं। यह सिफारिश अकेले उन रोगियों को प्रभावित नहीं कर सकती है जो सिगरेट भी पीते हैं। चिकित्सा भांग का उपयोग करने वालों में निकोटीन के उपयोग की उच्च दर के बीच, तथ्य यह है कि सिगरेट पीने वाले भी भांग का सेवन करना पसंद करते हैं।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -