Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Navel Displacement Symptoms: हमेशा पेट में दर्द रहता है? नाभि खिसकने की समस्या तो नहीं! इन लक्षणों से लगाएं पता

आज हम आपको नाभि खिसकने के कुछ सामान्य शुरूआती लक्षण बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप सही समय पर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Navel Displacement Symptoms: अक्सर आपने सुना होगा कि किसी व्यक्ति की नाभि खिसक गई है। लेकिन क्या आपको पता है कि नाभि खिसकने से आपके शरीर में इसके क्या लक्षण दिखाई देते हैं। नाभि खिसकने के दौरान व्यक्ति की नाड़ी अपनी जगह से नीचे या ऊपर हो जाती है इसी स्थिति को ही नाभि खिसकना कहा जाता है।

आमतौर नाभि खिसने की समस्या ज्यादा वजन उठाने, ज्यादा ऑयली फूड खाने या फिर अचानक से गिरने की वजह से भी हो सकती है। वैसे तो नाभि खिसकने के हर इंसान के शरीर में अलग-अलग लक्षण दिखाई देते हैं। लेकिन आज हम आपको नाभि खिसकने के कुछ सामान्य शुरूआती लक्षण बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप सही समय पर इस समस्या से निजात पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं नाभि खिसकने का कैसे पता लगाएं?

नाभि खिसकने के शुरूआती लक्षण- Navel Displacement Symptoms in Hindi

  • घबराहट और जी मिचलाना
  • पेट में तेज दर्द
  • पाचन में खराबी
  • उल्टी और दस्त की परेशानी
  • महिलाओं में देरी से पीरियड्स होने
  • पेट और कमर की मसल्स में ऐंठन

कैसे पता लगाएं नाभि खिसकने का?- How To Know Navel Displacement?

नाभि खिसकने की परेशानी में दिखने वाले लक्षण आमतौर पर कई साधारण समस्याओं में दिखने वाले लक्षण जैसे ही होते हैं। इसलिए आमतौर पर लोग नाभि खिसकने का पता आसानी से नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में आप इन तरीकों को अपनाकर भी नाभि खिसकने का पता लगा सकते हैं-

  • इसके लिए आप सबसे पहले पीठ के बल सपाट जगह पर लेट जाएं और आप अपने हाथ-पैर सामान्य रखें। फिर आप किसी धागे या रस्सी की मदद से नाभि से लेकर पैर के अंगूठे की दूरी का माप लें। इसके बाद आप दूसरे पैर के अंगूठे और नाभि की दूरी का भी माप लें। ऐसे में अगर आपको दोनों पैरों के अंगूठे की दूरी में फर्क दिखाई दें तो समझ लें आपकी नाभि खिसक गई है।
  • दूसरे तरीके से पता लगाने के लिए आप सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर आप अपने हाथ के अंगूठे की मदद से नाभि को दबाएं। ऐसा करते वक्त अगर आपको नाभि में धक-धक महसूस हो रही है तो आपकी नाभि ठीक है, नहीं तो आपकी नाभि खिसक गई है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -