Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

बिना कार्ड के भी आप निकाल सकते हैं ATM से पैसे! बस अपनाना होगा UPI का ये स्टेप्स

Cash Withdraw from ATM Using UPI: अगर आप पैसे निकलनें के लिए एटीएम गए हैं और कार्ड ले जाना ही भूल गए तो परेशान ना होएं, क्योंकि अब यूपीआई के जरिए भी आप एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

Cash Withdraw from ATM Using UPI: पैसे चाहिए लेकिन आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है? आराम करना। यूपीआई ने आपको कवर किया है। कार्डलेस लेनदेन और खरीदारी के साथ यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने पहले ही हमारे जीवन को आसान बना दिया है।

इसके अलावा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीआईसी) यूपीआई को लागू करता है, उपयोगकर्ताओं को यूपीआई के माध्यम से एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देता है। इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) फीचर लोगों को कार्ड न होने पर भी एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देता है।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: क्या आपके शहर में आज बदल गया पेट्रोल-डीजल के दाम भाव? जानें लेटेस्ट रेट

Cash Withdrawal Using UPI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी बैंकों से क्लोनिंग, स्किमिंग और डिवाइस से छेड़छाड़ जैसी कार्ड धोखाधड़ी को रोकने के लिए एटीएम के लिए ICCW विकल्प उपलब्ध कराने को कहा है। कार्डलेस नकद निकासी (Cardless cash withdrawal at ATM) का विकल्प भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), एचडीएफसी बैंक और अन्य द्वारा संचालित एटीएम पर उपलब्ध है।

UPI नकद निकासी किसी भी UPI भुगतान सेवा प्रदाता ऐप, जैसे गूगलपे (GooglePay), फोनपे (PhonePe), पेटीएम (Paytm) और अन्य UPI ऐप के माध्यम से उपलब्ध है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे ATM से UPI के जरिए कैश निकाला जा सकता है। आइए इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस जानते हैं।

UPI का यूज कर एटीएम से ऐसे निकालने कैश

  • किसी भी एटीएम मशीन पर जाएं।
  • आपको स्क्रीन पर उपलब्ध ’विदड्रॉ कैश’ विकल्प को खोजने और चुनने की आवश्यकता है।
  • इसके बाद, UPI विकल्प चुनें।
  • एटीएम स्क्रीन पर एक क्विक रिस्पांस (क्यूआर कोड) दिखाई देगा।
  • अब अपने स्मार्टफोन में UPI एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • एटीएम मशीनों की स्क्रीन पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं। आप 5,000 रुपये तक नकद निकाल सकते हैं।
  • अपना UPI Pin दर्ज करें और ‘हिट प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकेंगे।

विशेष रूप से, बैंक यूपीआई के माध्यम से एटीएम से कार्डलेस नकद निकासी के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, “ऑन-अस/ऑफ-यूएस ICCW लेनदेन निर्धारित शुल्क (इंटरचेंज शुल्क और ग्राहक शुल्क पर) के अलावा अन्य शुल्क के बिना संसाधित किए जाएंगे।”

अभी पढ़ें इस बैंक से लें Home Loan, सस्ती हो गई है ब्याज दर…प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ली जाएगी

इस बीच, यूपीआई का उपयोग कर किसी अन्य बैंक से एटीएम का उपयोग करने के लिए शुल्क/शुल्क मौजूदा कार्ड निकासी के लिए शुल्क के समान ही रहेगा। ग्राहकों को अपने संबंधित बैंकों के एटीएम में प्रति माह पांच मुफ्त लेनदेन और अन्य बैंकों के एटीएम में तीन मुफ्त निकासी की अनुमति है। फिर उनसे प्रत्येक लेनदेन के लिए 21 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -