---विज्ञापन---

क्या आप भी यूज करते हैं Gas Geyser? तो इन 7 बातों को गलती से भी न करें इग्नोर

Gas Geyser Safety Tips in Hindi: अगर आप भी गैस गीजर का यूज करते हैं तो आपको इन बातों का कुछ खास ख्याल रखना चाहिए।

Edited By : Sameer Saini | Updated: Dec 17, 2023 09:08
Share :
Gas Geyser Safety Tips

Gas Geyser Safety Tips: सर्दियां आ गई हैं और ऐसे में ठंडे पानी में अब हाथ डालना मुश्किल होने लगा है। इसके लिए हम में से बहुत से लोग घर में Gas Geyser का यूज करते हैं। हालांकि, अगर इसके यूज के दौरान आप कुछ लापरवाही करते हैं तो इनका इस्तेमाल करना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है और किसी दिन घातक भी साबित हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ Gas Geyser के सेफ्टी टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें आपको गलती से भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं…

क्या है गैस गीजर?

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, यह गीजर पानी गर्म करने के लिए एलपीजी का यूज करता है, जिससे यह एनर्जी एफ्फिसिएंट बनता है। इसमें एक बर्नर होता है जो आम तौर पर एक टैंक के नीचे फिट किया गया होता है और पाइपलाइनों के जरिये से गर्म पानी आप तक पहुंचाता है।

इस वीडियो से भी जानें Gas गीजर के बारे में

क्यों इतने पॉपुलर हैं गैस गीजर?

चूंकि ये बिल्कुल भी बिजली की खपत नहीं करते हैं, इसलिए बड़े परिवार अक्सर गैस गीजर लेना ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें यूज होने वाली एलपीजी की मात्रा भी कम होती है, जो पानी गर्म करने के लिए अब एक बेस्ट ऑप्शन बन गया है।

ये भी पढ़ें: अब गीजर चालू करके मत नहाना! जानें क्यों?

यूज करते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

  • गैस लीक तो नहीं हो रही इसकी समय समय पर जांच जरूर करवाएं।
  • गीजर को पूरे दिन ऑन न रखें। यूज करने के बाद कुछ समय का गैप जरूर दें।
  • गैस गीजर को कभी भी किसी बंद जगह जैसे बाथरूम या किचन में न लगाएं।
  • वेंटिलेटर हमेशा ऑन रहने चाहिए और अगर आपके बाथरूम या किचन में एग्जॉस्ट फैन है तो उसे भी इस दौरान ऑन रखें।

इस वीडियो से भी जानें Gas Geyser Safety Tips

ये बातें भी जरूर जान लें…

  • गैस गीजर कार्बन मोनोऑक्साइड प्रोड्यूस करता है। कार्बन मोनोऑक्साइड Smell-less होने के साथ-साथ colorless भी होती है, इसलिए इसके leakage होने पर इसके बारे में पता नहीं चलता।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसे अंदर लेने के कुछ मिनटों के बाद ही व्यक्ति को चक्कर आ सकता है और वह जल्द ही बेहोश भी हो सकता है।
  • अगर कोई शख्स इससे इफ़ेक्ट हुआ है तो उसे जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर के पास ले जाएं क्योंकि कार्बन मोनोऑक्साइड पोइजनिंग के लिए कोई भी घरेलू उपचार मौजूद नहीं है।

First published on: Dec 17, 2023 08:55 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें