Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

सावधान! कहीं आप तो नहीं यूज कर रहे ये 5 Android ऐप्स? आज ही करें डिलीट

Android Malware Apps : क्या आप भी फोन में डॉक्यूमेंट रीड करने या फोन को क्लीन रखने के लिए इन ऐप्स का यूज कर रहे हैं तो अभी सावधान हो जाएं! ये ऐप्स आपका फाइनेंशियल डाटा चुरा रहे हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

Edited By : Sameer Saini | Updated: Feb 22, 2024 10:17
Share :
Android Malware Apps

Android Malware Apps: फोन तो आज हम सभी यूज करते हैं लेकिन मैलवेयर और कुछ एप्लिकेशन इन दिनों सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ा खतरा बने हुए हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट में Google Play Store पर कुछ ऐसे ही मैलवेयर से इन्फेक्टेड ऐप्स सामने आए हैं। ThreatFabric की मोबाइल थ्रेट इंटेलिजेंस (MTI) टीम के अनुसार, 5 ऐसे Android एप्लिकेशन को स्पॉट किया गया है जो आपका पर्सनल डाटा चुरा रहे हैं खास बात यह है कि इन ऐप्स को 150,000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है।

यूज करने के दौरान हो सकता है कि आपको लगे ये ऐप आपको फ्री सर्विस दे रहे हैं, जो फोन की क्लीनिंग या डॉक्यूमेंट देखने में मदद कर रहे हैं, लेकिन बैकग्रॉउंड में ये ऐप्स आपका फाइनेंशियल डाटा चुरा रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि ये ऐप्स खास तौर पर सैमसंग हैंडसेट को टारगेट करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, लेकिन अन्य रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि ये सैमसंग ही नहीं बल्कि अन्य स्मार्टफोन ब्रांड्स को भी टारगेट कर रहे हैं। आइये जानते हैं इन ऐप्स के बारे में…

ये ऐप्स चुरा रहे डाटा

ThreatFabric द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि ये ऐप्स आपका डाटा चुरा रहे हैं…

1) फोन क्लीनर – फाइल एक्सप्लोरर

2) पीडीएफ रीडर – फाइल मैनेजर

3) पीडीएफ रीडर

4) फोन क्लीनर – फाइल एक्सप्लोरर

5) पीडीएफ व्यूअर – फाइल एक्सप्लोरर

ये भी पढ़ें : MWC इवेंट में होगी Smartphones की बारिश

खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

  • खुद को सुरक्षित रखने के लिए केवल Google Play और Apple App Store जैसे ऑफिशियल स्टोर्स से ही ऐप्स डाउनलोड करें। किसी भी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर का यूज करने से बचें।
  • किसी भी प्रोग्राम को डाउनलोड करने से पहले पब्लिशर का नाम जरूर चेक करें। नकली पब्लिशर से बचने के लिए, ऐप के सभी फीचर्स को ध्यान से देखें यहां आपको टाइपोग्राफी, टाइपफेस, लोगो में कहीं न कहीं कुछ खामी जरूर मिलेगी।
  • उन यूआरएल से ऐप डाउनलोड करने से बचें जो आपको किसी ने मैसेज के जरिए भेजे हैं या ईमेल पर आपके साथ शेयर किए गए हैं।
  • साथ ही इस बात की भी जांच करें कि आपके फोन पर Latest Security Updates इंस्टॉल हैं।
  • कभी भी MOD एप्लिकेशन को यूज न करें ये आपका डाटा चुरा सकते हैं।

First published on: Feb 22, 2024 10:17 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें