Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Fact Check : अयोध्या में इतने शानदार मेट्रो स्टेशन की वायरल तस्वीर असली नहीं AI क्रिएटेड है

Fact Check: उत्तर प्रदेश के अयोध्या मेट्रो स्टेशन के दावे के साथ वायरल तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई टूल की मदद से बनाई गई काल्पनिक तस्वीर है।

Edited By : Pankaj Soni | Updated: Nov 1, 2023 20:00
Share :
viral photo, metro station in Ayodhya, AI created photo, ramlala temple
अयोध्या में इतने शानदार मेट्रो स्टेशन की वायरल तस्वीर असली नहीं AI क्रिएटेड है।

Fact Check : अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख घोषित होने के बाद से यहां आने के लिए करोड़ों लोग योजना बना रहे हैं। इसके बीच अयोध्या के मट्रो स्टेशन की एक शानदार तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसको देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध है। हर इंसान इस मेट्रो स्टेशन में आना चाहता है। इस तस्वीर के चर्चे लोगों के बीच हैं। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो पाया कि यह तस्वीर वास्तविक नहीं है और अयोध्या में इस तरह का कोई मेट्रो स्टेशन नहीं है। बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई टूल की मदद से इस फोटो को तैयार किया गया है। अयोध्या में मेट्रो नेटवर्क शुरू करने की अभी तक कोई योजना भी सामने नहीं आई है।

मध्य प्रदेश इंडेक्स एक्स हैंडल से भ्रामक फोटो शेयर की गई है।

वायरल तस्वीर में क्या है?
वायरल फोटो में भव्य मेट्रो स्टेशन दिखाया गया है, जो किसी धार्मिक स्थल और महल की जर्ज पर बना हुआ दिखाई दे रहा है। मेट्रो स्टेशन पर भगवान श्रीराम की बड़ी तस्वीर दीवार पर लगी दिख रही है। स्टेशन का डांटा मंदिर या किसी महल के समान दिखाई दे रहा है।

पड़ताल में क्या सामने आया?
हमारी पड़ताल में पता चला कि सरकार ने अयोध्या में मेट्रो सेवा शुरू करने का कोई ऐलान नहीं किया और इस दिशा में कोई काम भी नहीं हो रहा है। जबकि वायरल तस्वीर में नजर आ रहा एलिमेंट इसके क्रिएटेड होने की तरफ इशारा करता है। तस्वीर की प्रमाणिकता को चेक करने के लिए हमने एआई टूल की मदद ली, जिसमें इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 99.9% फीसदी निकली। अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने एक अन्य टूल से इस तस्वीर को दोबारा चेक किया। इसमें तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 88.3% निकली। इसके बाद जांच से स्पष्ट हो गया कि अयोध्या में प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन के नाम पर वायरल तस्वीर एआई क्रिएटेड है। इससे पहले भी एक ऐसी ही तस्वीर वायरल हुई थी, जिसे लेकर दावा किया गया था कि यह अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक ले जाने वाली बस की तस्वीर है। जो फैक्ट चेक में फर्जी निकली थी।

यह भी पढ़ें : Fact Check : गाजा की अस्पताल में बमबारी का बताकर जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है वह सीरिया का है

First published on: Nov 01, 2023 07:50 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें