---विज्ञापन---

Teacher’s Day Special Series & Movies: इन फिल्मों ने बदला शिक्षक और छात्र के बीच रिश्ते का नजरिया

मुंबई: हमारे जीवन में गुरुओं और शिक्षकों की बहुत अहम भूमिका होती है। जीवन को आकार देने में उनका योगदान सराहनीय होता है। समय के साथ प्रशिक्षक की स्थिति विकसित हुई, शिक्षक और छात्र के संबंधों में भी बदलाव आए ठीक वैसे ही जैसे फिल्मों में इसे चित्रित किया जाता है। इस शिक्षक दिवस (Teacher’s […]

Edited By : Ritu Shaw | Updated: Sep 5, 2022 14:42
Share :

मुंबई: हमारे जीवन में गुरुओं और शिक्षकों की बहुत अहम भूमिका होती है। जीवन को आकार देने में उनका योगदान सराहनीय होता है। समय के साथ प्रशिक्षक की स्थिति विकसित हुई, शिक्षक और छात्र के संबंधों में भी बदलाव आए ठीक वैसे ही जैसे फिल्मों में इसे चित्रित किया जाता है।

इस शिक्षक दिवस (Teacher’s Day Special Series & Movies) पर, नजर डालें नेटफ्लिक्स मूवीस और टीवी एपिसोड्स पर जिसने शिक्षक और छात्रों के संबंधों पर ना केवल हमारा ध्यान आकर्षित किया है, बल्कि उन्हें प्रभावित भी किया।

अभी पढ़ें Mrunal Thakur ने प्रियंका चोपड़ा के ‘देसी गर्ल’ गाने पर किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

Shabaash Mithu

नेटफ्लिक्स की यह फिल्म क्रिकेट खिलाड़ी मिताली राज का अनुसरण करती है, जिसमें वो एक खिलाड़ी के रूप में अपने पूरे करियर में घर और मैदान पर भेदभाव से जूझती है। बायोपिक में विजय राज़ ने संपत नाम के एक कठिन कोच की भूमिका निभाई है। फिल्म में मिताली के कोच उनके लिए साहस और प्रेरणा का स्रोत हैं। यह दर्शाता है कि भरतनाट्यम नृत्य सीखते समय संपत उनमें एक प्रतिभाशाली क्रिकेट को पहचानते हैं और उन्हीं के प्रोत्साहन ने मिताली के जीवन को बदल दिया और वो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे कम उम्र की कप्तान बन गईं।

Kota Factory

‘कोटा फैक्ट्री’ शो में मयूर मोरे, जितेंद्र कुमार और रंजन राज हैं। इस शो में वैभव और उसके दोस्तों को हर रोज पैसों के अभाव के साथ-साथ घंटों की क्लासेज का प्रेशर झेलते हुए दिखाया गया है। जब ये छात्र जीतू भैया से मिलते हैं, तो उनके जीवन में एक अप्रत्याशित मोड़ आता है। जितेंद्र कुमार इस पांच-एपिसोड में जीतू भैया का शक्तिशाली किरदार निभाते हैं, जो अपने संस्थान में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक आदर्श और संरक्षक के रूप में कार्य करता है।

Toolsidas Jr


‘टूलसिदास जूनियर’ एक मार्मिक नेटफ्लिक्स सीरीज है, जो कोलकाता के एक टेबल टेनिस खिलाड़ी टूलसिदास के बारे में है, जो एक मैच हार जाता है। तब टूलसिदास जूनियर अपने पिता के सम्मान को बनाए रखने और परिवार के नाम को विजेता बोर्ड पर रखने के उद्देश्य से इस खेल में महारत हासिल करने की चुनौती लेने का फैसला करता है। मोहम्मद सलाम टूलसिदास जूनियर का मार्ग दर्शन करता है और रास्ते में कई बाधाओं के बावजूद सफल होने में मदद करता है।

अभी पढ़ें Brahmastra 2: ‘ब्रह्मास्त्र 2’ करने से Hrithik Roshan ने किया इंकार, जानें वजह

Skater Girl


नेटफ्लिक्स की ये ओरिजिनल सीरीज एक किशोर विद्रोह की मार्मिक कहानी बताता है जिसका एक महत्वपूर्ण सामाजिक परिणाम देखने को मिलता है। इसमें राचेल संचिता गुप्ता, एमी मघेरा और शफीन पाटे ने अभिनय किया है। इस कहानी का नायक एक ग्रामीण क्षेत्र का एक विशिष्ट किशोर है जो स्केटर बनने की इच्छा रखती है। वो एक ब्रिटिश-भारतीय महिला (जसिका) से मिलती है, जो उसे अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरित करती है और उसे स्केटबोर्डिंग में प्रशिक्षित भी करती है। इसके बाद तो उसका जीवन ही बदल जाता है। जेसिका न केवल एक प्रेना स्केटर प्रशिक्षण बनती है, बल्कि अभ्यास के लिए वित्तीय सहायता भी करती है और प्रैक्टिस से जुड़े सामानों का भी इंतजाम करती है।

अभी पढ़ें – मनोरंजन  से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 04, 2022 03:20 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें