Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Raju Srivastav RIP: ऐसे ही नहीं बने राजू श्रीवास्तव ‘गजोधर भैया’, पीछे छिपे हैं कई बड़े राज

नई दिल्ली: लोकप्रिय भारतीय हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का आज 58 वर्ष की आयु में निधन हो गया। दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी तबीयत पिछले काफी समय से खराब चल रही थी। उनकी हालत तब खराब हो गई थी जब वे 9 अगस्त को एक जिम में वर्कआउट कर रहे थे। ट्रेड-मिल पर दौड़ते समय वह अचानक गिर गए थे। राजू तो तुरंत एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया था। वे 42 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। जहां उनकी एंजियोग्राफी हुई, तो पता चला था कि उनका दिल का 100 प्रतिशत हिस्सा काम नहीं कर रहा।

राजू का मेडिकल इतिहास था

राजू की जैसे ही तबीयत बिगड़ी तो यह बात भी सामने आई है कि राजू पहले से ही दिल के मरीज थे। बताया जा रहा है कि राजू इससे पहले दो बार एंजियोप्लास्टी करा चुके थे। करीब 10 साल पहले मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी और उसके बाद करीब 7 साल पहले लीलावती अस्पताल में उनकी फिर से एंजियोप्लास्टी हुई थी। राजू को पहले स्टेंट लगाया गया था। इस बार इलाज के दौरान भी उन्हें नया स्टेंट लगाया गया।

कौन थे राजू श्रीवास्तव?

राजू श्रीवास्तव ने शो लाफ्टर चैलेंज में अपने किरदार गजोधर से पूरे भारत को अपना दीवाना बना लिया था। राजू श्रीवास्तव उर्फ सत्यप्रकाश श्रीवास्तव का जन्म कानपुर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। राजू बचपन से ही नकल करने में दिलचस्पी लेते थे। स्कूल में दोस्तों के बीच और घर में राजू की मिमिक्री पर सब हंसते थे, लेकिन तब उसकी मां कहती थी कि जोकर की तरह जिंदगी नहीं चलेगी।

राजू के पिता रमेशचंद्र श्रीवास्तव एक महान कवि माने जाते थे, लेकिन उन्होंने कविता को पार्ट टाइम जॉब रखा। राजू से यह भी उम्मीद थी कि कॉमेडी और मिमिक्री को काम का विकल्प न बनाया जाए।

राजू के मुंबई जाने का बहाना बना मां का ताना

अमिताभ बच्चन की शोले और दीवार देखने के बाद राजू बिग बी के सुपर फैन हो गए। उन्हें अमिताभ बच्चन की नकल करने, उनकी तरह उठने का शौक हो गया। राजू को खुद पर भरोसा था, लेकिन वह अपने परिवार वालों का विश्वास कैसे जीत सकता था। राजू के मुंबई जाने का बहाना बना मां का ताना। लेकिन क्या मुंबई इतनी जल्दी किसी को अपना लेती है?

उनके संघर्ष के दिन और कैसे वे प्रसिद्धि की ओर बढ़े

काफी संघर्ष के बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करके अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने राजश्री प्रोडक्शंस की फिल्म मैंने प्यार किया और बाजीगर और बॉम्बे टू गोवा जैसी विभिन्न फिल्मों में अन्य छोटी भूमिकाएं निभाईं। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म आमदानी अथानी खारचा रुपैया में एक अभिनेता और हास्य अभिनेता के रूप में काम किया।

2013 में, राजू ने अपनी पत्नी के साथ नच बलिए सीजन 6 में भाग लिया। वह कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी दिखाई दिए। वह मजाक मजाक में उर्फ ‘द इंडियन मजाक लीग’ नामक एक शो में भी दिखाई दिए।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -