Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

World tourism day 2022: 27 सितंबर को मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस, जानें इस वर्ष की क्या है थीम

World tourism day 2022: पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन की चुनौतियों के बोझ तले दबे होने के बाद, किसी के दिमाग को तरोताजा करने के लिए किसी भी खूबसूरत जगह पर यात्रा करना आवश्यक है। इस तरह की यात्राएं न केवल किसी की विलासिता का हिस्सा हैं बल्कि देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्रों के विकास के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। पर्यटन के महत्व को चिह्नित करने के लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

विश्व पर्यटन दिवस 2022 जानें इस वर्ष की थीम

इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम ‘रीथिंकिंग टूरिज्म’ है। यह थीम पर्यटन के बारे में दुनिया की सोच में सुधार करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। महामारी ने श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया जैसे देश के लिए पर्यटन क्षेत्र के आर्थिक महत्व को दिखाया है। इसलिए इसे टिकाऊ बनाने की तत्काल आवश्यकता है।

27 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

यह दिन संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) की पीढ़ी का प्रतीक है। UNWTO के विनियमों को इसी दिन 1970 में अपनाया गया था। संगठन दुनिया भर में पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसलिए इसका गठन पर्यटन में एक प्रमुख मील का पत्थर माना जाता है। पर्यटन भारत की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ इसकी संस्कृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो हमेशा ‘अतिथि देवो भव’ की वकालत करता है।

ऐसे हुई थी विश्व पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत

विश्व पर्यटन दिवस पहली बार 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (UNWTO) द्वारा शुरू किया गया था। इसकी तारीख को 27 सितंबर के रूप में चुना गया था क्योंकि 1970 में इसी दिन UNWTO को मान्यता दी गई थी।

कौन सा देश कर रहा है होस्‍ट

विश्व पर्यटन दिवस 2022 का मेजबान देश इंडोनेशिया है। इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जो अपनी शानदार हॉस्पिटेलिटी के लिए जाना जाता है। यहां पर्यटन को आय का एक प्रमुख स्रोत माना जाता है। पहली बाद टूरिज्‍म डे मनाने का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्‍यान केंद्रित करना था, मगर 1997 में UNWTO ने तय किया था कि प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यटन दिवस के अलग-अलग मेजबान देश होंगे।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -