---विज्ञापन---

NEET UG 2023 Exam: NTA आज जारी कर सकता है नीट-यूजी एग्जाम सिटी स्लिप, इन डिटेल्स से कर सकेंगे लॉगिन

NEET UG 2023 Exam City Slip: नीट यूजी 2023 परीक्षा देने के लिए रजिस्टर्ड होने वाले लाखों उम्मीदवार एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) किसी भी समय भी एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर सकता है, इसलिए जो उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Apr 27, 2023 16:00
Share :
NEET UG 2023
NEET UG 2023

NEET UG 2023 Exam City Slip: नीट यूजी 2023 परीक्षा देने के लिए रजिस्टर्ड होने वाले लाखों उम्मीदवार एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) किसी भी समय भी एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर सकता है, इसलिए जो उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर चेक करते रहे।

और पढ़िए – NEET UG 2023: नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ी, जानें एग्जाम डेट समेत जरूरी डिटेल्स

7 मई को होगी परीक्षा

इसे डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि के साथ तैयार रहना होगा। एक बार शहर की पर्ची जारी होने के बाद, डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक यहां अपडेट कर दिया जाएगा। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, (NEET UG 2023) परीक्षा 7 मई, 2023 को आयोजित होने वाली है।

जानें एग्जाम पैटर्न

  • नीट 2023 प्रश्न पत्र में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (आगे बॉटनी और जूलॉजी में विभाजित) के विषय शामिल होंगे। प्रत्येक विषय में 35 और 15 प्रश्नों के दो खंड शामिल होंगे। इसलिए, उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि यदि वे केवल बायोलॉजी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो वे अच्छा स्कोर नहीं कर पाएंगे क्योंकि प्रत्येक विषय पर ध्यान देना जरूरी है ।
  • पेपर कुल 720 अंकों का होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों को केवल इसके लिए प्रश्नों का प्रयास नहीं करना चाहिए। उन्हें केवल और केवल तभी प्रयास करना चाहिए जब वे निश्चित हों।

और पढ़िए – NEET UG 2023: नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

  • नीट यूजी 2023 प्रश्न पत्र में 200 बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे 20 मिनट का समय मिलेगा। उम्मीदवारों को इस बार तैयारी करने के लिए दिए गए समय में पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करना चाहिए।

इस दिन जारी हो सकते है एडमिट कार्ड

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, नीट 2023 परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा शहर पर्ची के माध्यम से परीक्षा शहर के बारे में सूचित किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एडमिट कार्ड 4 मई, 2023 तक जारी होने की उम्मीद है। अपडेट न मिलने के लिए यहां नजर रखें।

और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Apr 27, 2023 01:17 PM
संबंधित खबरें