Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

JEE Main 2023 परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों ने रखी नई मांग, जानें क्या है मामला

JEE Main 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथियों की घोषणा nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in पर करेगी। जो उम्मीदवार इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा देना चाहते हैं, वे अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। NTA JEE Main 2023 के लिए परीक्षा तिथि को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

जेईई मेन 2023 दो बार आयोजित किया जाएगा

एनटीए दो सत्रों में जेईई मेन 2023 का आयोजन करेगा। उम्मीदवार एक या दोनों सत्र ले सकते हैं। यदि वे दोनों लेते हैं, तो रैंकिंग के लिए दोनों परीक्षाओं में उनके टॉप अंकों पर विचार किया जाएगा।

छात्रों की नई मांग

इस बीच, जेईई उम्मीदवारों ने एनटीए से सोशल मीडिया के माध्यम से अप्रैल से पहले जेईई मेन 2023 सत्र 1 आयोजित नहीं करने के लिए कहा है ताकि उनकी बोर्ड परीक्षाओं के साथ टकराव से बचा जा सके। जेईई मेन 2023 के सभी नवीनतम अपडेट के लिए इस ब्लॉग का अनुसरण करें।

जानें कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन

जिन उम्मीदवारों ने 2021, 2022 में कक्षा 12वीं/समकक्ष परीक्षा पास की है और जो 2023 में उपस्थित हो रहे हैं, वे जेईई मेन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जबकि जेईई मेन में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, उम्मीदवारों को उस संस्थान (संस्थानों) के आयु मानदंड को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं।

JEE Main 2023: इन स्टेप्स से कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

  • जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट –jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करके खुद को पंजीकृत करें।
  • पंजीकरण पूरा करने के बाद, लॉगिन क्रेडेंशियल पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे।
  • इसके बाद, सिस्टम-जनरेटेड आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • ऑनलाइन मोड में जेईई मेन 2023 आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

अभी न तो एनटीए ने शेड्यूल जारी किया है और न ही सीबीएसई बोर्ड ने इसके बावजूद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स दोनों के शेड्यूल आपस में टकराने की बात से डर रहे हैं। दरअसल, जनवरी 2023 में ज्यादातर स्कूलों में सीबीएसई प्री बोर्ड परीक्षा होगी। ऐसे में जेईई मेन की तैयारी कर पाना मुमकिन नहीं होगा। स्टूडेंट्स चाहते हैं कि जेईई मेन परीक्षा अप्रैल 2023 में हो।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -