Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

IMT गाजियाबाद ने खिलाड़ियों के लिए लॉन्च किया ये बेहतरीन कोर्स, अप्लाई करने के लिए यहां देखें जरूरी डिटेल्स

भारत शिक्षा के इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के खिलाड़ियों को रोजगार के लिए सक्षम और समर्थ बनाने के लिए आई .एम.टी. गाजियाबाद ने आज (खिलाड़ी रोजगार परक कौशल संवर्द्धन प्रमाणीकरण कार्यक्रम) योजना को लॉन्च किया। आई .एम.टी. गाजियाबाद के निर्देशक डॉ. विशाल तलवार ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा कि, “संसथान के रिपोर्ट्स रिसर्च सेंटर के हैड डॉ. कनिष्क पाण्डेय द्वारा विस्तृत शोध के बाद यह कोर्सेज शुरु किया जा रहा है।”

अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को तो भारी पुरस्कार, नाम, प्रतिष्ठा एवं रोजगार मिल जाता है, परन्तु देश में लाखों की संख्या में विभिन्न खेलों के राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के खिलाड़ी रोजगार के सकंट से जूझते हैं। इन्हीं खिलाड़ियों के सशक्तीकरण के लिए यह कोर्सेज शुरु किया जा रहा है।

खिलाड़ियों के लिए लॉन्च किया ये बेहतरीन कोर्स

रिपोर्ट्स रिसर्च सेंटर के हैड डॉ. कनिष्क पाण्डेय ने इस कोर्सेज के बारें में बताया कि, “निजी क्षेत्र और सरकारी क्षेत्र में रोजगार की विशिष्ठ अपेक्षाओं और आवश्यकताओं का गहन अध्ययन और शोध कर इस कोर्सेज को तैयार किया गया है। साथ ही खिलाड़ियों मे 16 नैसर्गिक मूल्य परिपक्व अवस्था में रहते हैं, उनका उपयोग वे अपने नौकरी के स्थान पर किस प्रकार कर सकते हैं। इसका भी प्रशिक्षण इस कोर्सेज मे दिया जायेगा।”

जानें इन कोर्सेज का क्या है उद्देश्य

इस कोर्सेज का उद्देष्य है, खिलाड़ी में पेशेवर एवं प्रबंधकीय क्षमताओं का विकास करना। वह इस पृष्ठभूमि पर नौकरी के लिए आवेदन ना करें कि ये खिलाड़ी है, बल्की पेशेवर एवं प्रबंधकीय क्षमताओं के आधार पर भी, किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर सके।

सर्टिफिकेशन कोर्स की विेशेषताएँः-

1. राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के सभी खेलों के खिलाड़ी कोर्सेज के लिए पात्र होगें।

2. कोर्सेज की अवधि 5 माह होगी।

3. खिलाड़ी स्वयं / सरकार / निजी क्षेत्र के माध्यम से सभी स्पोंसरशिप कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं।

4. प्रथम चरण में स्नातक स्तर पर प्रादेशिक और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी पात्र होगें।

5. विभिन्न क्षेत्रों में रिपोर्ट्स कोटे से जो खिलाड़ी नौकरी प्राप्त कर चुके है, उनमें प्रोफेशनल और मैनेजरियल स्किल डेवलप करने के लिए भी कोर्स ज्वॉइन करने की अर्हता होगी।

6. इस कोर्स का उद्देश्य खिलाड़ी को किसी भी रोजगार को प्राप्त करने तथा नौकरी मे आने के बाद अपने अन्य सामान्य श्रेणी के सहयोगियों की तुलना में गुणात्मक रुप से ज्यादा सक्षम, समर्थ और प्रतियोगी बनाना है।

7. किसी भी नौकरी मे आने और सफल होने के लिए खिलाड़ियों को 16 मूल्यों पर अध्ययन करवा कर प्रशिक्षित किया जायेगा और उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा। जिनमें से कुछ है MS Office, Adaptability Skill, Effective Time Managament, Problem Solving Skills, Organization Skills, Conflict Management Skills, Presentation Skills आदि।

8. देश का यदि कोई अन्य संस्थान E2S2 जैसा कोर्सेज शुरु करता है र्तो आइ .एम.टी गाजियाबाद उसे परामर्श देने ने को तैयार रहेगा।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -