Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Hindi Diwas 2022: सिर्फ भारत नहीं इन देशों में भी लोकप्रिय है हिंदी, इस कंट्री ने बना लिया है आधिकारिक भाषा

Hindi Diwas 2022: देश भर में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi Diwas 2022) मनाया जाता है। इस दिन हम हमारी राजभाषा हिंदी के प्रति सम्मान प्रकट करते हैं।

Hindi Diwas 2022: देश भर में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi Diwas 2022) मनाया जाता है। इस दिन हम हमारी राजभाषा हिंदी के प्रति सम्मान प्रकट करते हैं और इसके महत्व को रेखांकित करते हुए कई कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। भारत की आन, बान और शान हिंदी की अपनी अलग ही खासियत है। शब्दों और मात्राओं के जोड़ से बनी यह भाषा देश को जोड़कर रखने में अपनी एक अलग भूमिका निभाती है। ये भाषा सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है इसके अलावा भी ये कई देशों में बोली जाती है।

भारत के अलावा इन देशों में बोली जाती है हिंदी

भारत के बाहर हिंदी जिन देशों में बोली जाती है, उनमें पाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, इंडोनेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड, चीन, जापान, ब्रिटेन, जर्मनी, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, मॉरिशस, यमन, युगांडा, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, कनाडा और फिजी हैं। इनके अलावा भी कुछ ऐसे देश हैं, जहां हिंदी बोलने वाले लोग रहते हैं। इनमें इंग्लैंड, अमेरिका और मध्य एशिया के कुछ देश शामिल हैं।

इस देश की आधिकारिक भाषा है हिंदी

हिंदी को माना जाता है कि ये सिर्फ भारत की भाषा है लेकिन ऐसा नहीं है। इंडिया के अलावा भी एक ऐसा देश है जहां पर हिंदी को आधिकारिक भाषा घोषित किया गया है। इस देश का नाम फिजी है। ये दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलोनेशिया में स्थित है। इस पर ब्रिटिश लोगों ने कब्जा किया था जिसके बाद यहां पर भारी संख्या में भारतीय बस गए थे और इसी के चलते आज़ादी के बाद यहां पर हिंदी को आधिकारिक भाषा के रुप में घोषित किया गया।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -