Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

JEE Main 2023: जेईई मेन शेड्यूल को लेकर सोशल मीडिया पर फेक नोटिस वायरल, NTA ने दी ये सफाई

JEE Main 2023: जेईई मेन परीक्षा 2023 की अधिसूचना जारी होने से पहले, सोशल मीडिया पर इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की एक फर्जी शेड्यूल वायरल हो रहा है।

JEE Main 2023: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE MAIN) 2023 जनवरी सत्र की परीक्षा 18 जनवरी से शुरू होगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) – मुख्य 2023 की तारीखें जल्द ही जारी करने की उम्मीद है।

वहीं दूसरी तरफ जेईई मेन परीक्षा 2023 की अधिसूचना जारी होने से पहले, सोशल मीडिया पर इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की एक फर्जी शेड्यूल वायरल हो रहा है। जिसमें नोटिस में बताया गया था कि परीक्षा 18 जनवरी 2023 को होगी, वहीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 16 नवंबर से 31 दिसंबर तक चलेंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के एक अधिकारी ने बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE MAIN 2023) मेन 2023 की तारीखों का सोशल मीडिया पर वायरल होना फर्जी है। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि जेईई मेन 2023 की अधिसूचना इसी महीने आने की उम्मीद है, हालांकि, अंतिम पुष्टि अभी भी नहीं हुई है। एक बार जारी होने के बाद, योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in 2023 पर जाकर जेईई मेन 2023 आवेदन पत्र भर सकते हैं।

अब, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने पुष्टि की है कि यह एक नकली अधिसूचना है। जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथि और पंजीकरण प्रक्रिया की ऑफिसियल नोटिस के लिए, उम्मीदवारों को jeemain.nta.nic.in और nta.ac.in चेक करना चाहिए।

जेईई मेन में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। जिन उम्मीदवारों ने 2021, 2022 में कक्षा 12 / समकक्ष परीक्षा पास की है या 2023 में अपनी उम्र के बावजूद उपस्थित हो रहे हैं, वे जेईई मेन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को संस्थान (संस्थानों) के आयु मानदंड को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं।

अंडर ग्रेजुएट (UG) इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए जेईई मेन में आरक्षण मानदंड हैं:

  • सामान्य-ईडब्ल्यूएस श्रेणी: 10% सीटें आरक्षित
  • ओबीसी-एनसीएल: 27% सीटें
  • अनुसूचित जाति (एससी): 15%
  • अनुसूचित जनजाति (एसटी): 7.5%
  • विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी): 5%

JEE Main 2023 application form: इन स्टेप्स से कर पाएंगे

पंजीकरण की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। एक बार जब यह शुरू हो जाता है, तो उम्मीदवारों को jeemain.nta.nic.in पर जाना चाहिए, रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना चाहिए और लॉगिन आईडी और पासवर्ड उत्पन्न करना चाहिए, विवरण दर्ज करना चाहिए और दस्तावेज अपलोड करना चाहिए, ऑनलाइन मोड में जेईई मेन आवेदन शुल्क का भुगतान करना चाहिए और फॉर्म जमा करना चाहिए। भविष्य के संदर्भ के लिए इसका स्क्रीनशॉट लें।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -