Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

बिहार के छात्रों की शिक्षा के लिए शानदार स्कीम, चार लाख रुपये का मिल रहा लोन, हायर एजुकेशन के लिए उठाएं लाभ

Bihar student credit card yojana: इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र-छात्राएं https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in वेबसाइट पर पर आवेदन कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर - 18003456444 पर कॉल कर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Edited By : khursheed | Updated: Oct 24, 2023 19:24
Share :
बिहार के छात्रों की शिक्षा के लिए शानदार स्कीम, चार लाख रुपये का मिल रहा लोन, हायर एजुकेशन के लिए उठाएं लाभ

Excellent scheme to Bihar student credit card yojana: बिहार सरकार छात्रों की शिक्षा के लिए बहुत शानदार स्कीम लेकर आई है। इस योजना के तहत सरकार छात्रों को चार लाख रुपये तक का लोन दे रही है। यह लोन बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मिल रहा है। बता दें कि इस योजना का लाभ उन छात्रों को दिया जा रहा है जो पैसों की कमी के चलते उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए स्नातक छात्र की अधिकतम 25 साल और स्नातकोत्तर के लिए 30 साल की अधिकतम उम्र होनी चाहिए। इस योजना के तहत लोन को स्वीकृत होने में 30-45 कार्य-दिवस तक का समय लग सकता है।

बता दें कि बिहार में जो छात्र-छत्राएं पैसे की कमी के कारण उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पातें है, वे इस योजना के अंतर्गत योजना का लाभ उठा सकते हैं। लोन लेने के लिए ग्रजुऐट छात्र की उम्र 25 वर्ष और पोस्ट ग्रएजेएशन के लिए 30 साल की उम्र तय की गई है।

कब चुकाना होगा लोन

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए छात्रों को चार लाख रुपये का लोन मिलता है। इस स्कीम यह फायदा है कि शुरू में छात्रों को मासिक किस्त चुकाने की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि, मोरोटोरियम की अवधि समाप्त होन के बाद दो लाख रुपये के लोन को चुकाने के लिए 60 मासिक किस्त बनती है। यानी आप इसे पांच साल में चुका सकते हैं। वहीं, दो लाख रुपये से ज्यादा के लिए 84 मासिक किस्त यानी सात साल में लोन चुकाने का समय दिया जाता है। निर्धारित अधिकतम अवधि से पूर्व ऋण वापसी की स्थिति में 0.25% ब्याज दर की छूट देने की योजना है। ब्याज की नयी दर 4% है, जबकि वर्ष अप्रैल 2018 के पहले लगभग दस फीसदी की दर हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र-छात्राएं https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in वेबसाइट पर पर आवेदन कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर – 18003456444 पर कॉल कर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ लेने के लिए आवश्यक कागजात

  • इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदक एवं सह आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • मैट्रिक 10+2 एवं अंतिम पास परीक्षा का अंक- पत्र / प्रमाण-पत्र होना चाहिए
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • संस्थान में नामांकन का प्रमाण-पत्र
  • संस्थान से प्राप्त कोर्स में लगने वाली फीस की डिटेल्स
  • आवेदक एवं सह आवेदक का दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवासीय प्रमाण-पत्र

First published on: Oct 24, 2023 07:20 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें