Thursday, September 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Delhi University Admission 2022: सीयूईटी यूजी परिणाम घोषित, जानें कट-ऑफ पर विशेषज्ञों की राय, आगे की क्या है प्रवेश प्रक्रिया?

DU UG Admission 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA ने 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए CUET परिणाम 2022 घोषित किया है। विशेषज्ञ विश्लेषण के आधार पर CUET 2022 के परिणाम घोषित होने के बाद, दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए कट ऑफ बढ़ने की संभावना है, खासकर इंग्लिश ऑनर्स के लिए अधिक हो सकती हैं।

जानें कितना रह पर्सेंटाइल

CUET UG 2022 रिजल्ट के लिए, कुल 19,865 छात्रों ने 30 विषयों के लिए 100वीं पर्सेंटाइल में अपना स्थान हासिल किया है। 100वीं पर्सेंटाइल में सबसे ज्यादा छात्रों की संख्या अंग्रेजी- 8,236 छात्रों के लिए दर्ज की गई है। इसके अलावा 95वीं पर्सेंटाइल में भी अंग्रेजी ने सबसे ज्यादा छात्रों की संख्या दर्ज की है।

यूजी प्रवेश 2022 से 2023 के लिए, छात्रों को उनके सीयूईटी स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान जैसे विषयों में 100वीं पर्सेंटाइल रेंज में बड़ी संख्या में छात्र होने के कारण, इन कोर्सेज के लिए क्वालीफाइंग स्कोर बढ़ने की संभावना है।

DU Merit List

डीयू प्रवेश 2022 के लिए, कॉलेज के अनुसार मेरिट लिस्ट के विपरीत, विश्वविद्यालय छात्रों के लिए एक सामान्य मेरिट लिस्ट जारी करेगा। सीयूईटी रिजल्ट के लिए हिंदी, अकाउंटेंसी, भूगोल, इतिहास और समाजशास्त्र जैसे विषयों के लिए भी 100वीं पर्सेंटाइल में छात्रों की संख्या ज्यादा दर्ज की गई है। इन सब्जेक्ट की कटऑफ भी बढ़ने की उम्मीद है।

डीयू प्रवेश के लिए कट ऑफ सेट मुख्य रूप से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में छात्रों के प्रदर्शन पर आधारित होगा। जैसा कि ऊपर बताया गया है, अंग्रेजी में 95वीं पर्सेंटाइल में छात्रों की संख्या अधिक है। इस विशेष पर्सेंटाइल के लिए, गणित और भौतिकी जैसे विषयों ने क्रमशः 11,942 और 11,329 छात्रों के साथ 95वें पर्सेंटाइल में सबसे कम छात्रों की संख्या दर्ज की है। यह संख्या 33,627 छात्रों के मुकाबले कम है, जिन्होंने अंग्रेजी में 95वां पर्सेंटाइल हासिल किया है।

जानें विशेषज्ञों की राय

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि 95वीं पर्सेंटाइल में छात्रों की कम संख्या का मतलब अनिवार्य रूप से पेपर कठिन था। कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद ही प्रवेश अधिकारी इसका क्या मतलब निकालेंगे, यह बाद में समझा जाएगा।

DU प्रवेश 2022 CUET परिणाम घोषित घोषित होने से 3 दिन पहले 12 सितंबर, 2022 को शुरू हुआ। डीन ऑफ एडमिशन, हनीत गांधी के अनुसार, छात्र अपने CUET स्कोर दर्ज करेंगे और अपनी पसंद चुनेंगे। डीयू के अधिकारियों ने छात्रों को सलाह दी है कि वे उनके लिए उपलब्ध कई संयोजनों को चुनें।

डीयू मेरिट सूची के लिए, समान मानदंड वाले विषयों को भी एक साथ मिलाए जाने की संभावना है। परिणाम पूरी तरह से CUET UG परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -