Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

CLAT 2023: क्लैट परीक्षा के लिए कल है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, जानें कैसे रहेगा एग्जाम पैटर्न

CLAT 2023: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि कल, 13 नवंबर है। कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLU) ने 8 अगस्त को CLAT 2023 आवेदन शुरू किया था, जो स्नातक (UG) के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन बंद कर देगा। उम्मीदवार कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं।

CLAT 2023 18 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रारूप और पैटर्न के बारे में बताने के लिए कंसोर्टियम CLAT 2023 नमूना पत्र जारी कर रहा है। पहला और दूसरा सैंपल पेपर पहले ही जारी किया जा चुका है, जबकि तीसरा CLAT सैंपल पेपर जल्द ही जारी किया जाएगा।

इन स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन 

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए CLAT 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब Register पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी सबमिट कर रजिस्टर करें।
  • अब लॉग इन करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • एप्लीकेशन फीस जमा करें।
  • सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।

जानें कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन

CLAT 2023 के लिए योग्य माने जाने के लिए, छात्रों को कक्षा 12 पास होना चाहिए या बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहिए। आवेदक जिन्होंने एलएलबी पूरा कर लिया है या एलएलबी कोर्सेज के अंतिम वर्ष में हैं, वे क्लैट एलएलएम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CLAT UG के लिए, आवेदकों को योग्यता परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक या इसके समकक्ष और CLAT PG के लिए 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। हालांकि, कंसोर्टियम आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स में छूट दी जाएगी।

एग्जाम पैटर्न

CLAT UG 2023 क्वेश्चन पेपर में अंग्रेजी भाषा, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क और मात्रात्मक तकनीकों से 150 MCQ होंगे। जबकि PG क्वेश्चन पेपर में संवैधानिक कानून, कानून के अन्य क्षेत्र जैसे न्यायशास्त्र, प्रशासनिक कानून, अनुबंध का कानून, टोर्ट्स, पारिवारिक कानून, आपराधिक कानून, संपत्ति कानून, कंपनी कानून, सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय कानून, कर कानून, पर्यावरण कानून, श्रम और औद्योगिक कानून से 120 MCQ होंगे।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -