---विज्ञापन---

CBSE की नई पहल से लाखों छात्रों को होगा फायदा, 75,000 शिक्षक भी उठाएंगे नई साझेदारी का लाभ

CBSE-Partnership-Kotak-Mutual-Fund: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की नई पहल से लाखों छात्रों को फायदा होगा। वहीं, 75000 शिक्षकों को भी नहीं साझेदारी से लाभ होगा। CBSE ने यह साझेदारी Kotak Mutual Fund से साथ मिलकर की है। दोनों संगठनों का उद्देश्य बिजनेस एजुकेशन को बढ़ाना है। इसे ‘सीखो पैसे की भाषा’ के नाम से जाना […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 28, 2023 18:31
Share :
education news
education news

CBSE-Partnership-Kotak-Mutual-Fund: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की नई पहल से लाखों छात्रों को फायदा होगा। वहीं, 75000 शिक्षकों को भी नहीं साझेदारी से लाभ होगा। CBSE ने यह साझेदारी Kotak Mutual Fund से साथ मिलकर की है। दोनों संगठनों का उद्देश्य बिजनेस एजुकेशन को बढ़ाना है। इसे ‘सीखो पैसे की भाषा’ के नाम से जाना जाएगा।

CBSE और कोटक म्यूचुअल फंड की साझेदारी

मिशन का लक्ष्य लगभग 75,000 शिक्षकों को शिक्षित करना और शिक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना है, जिनमें से अधिकांश महिलाएं हैं। मिशन के तहत शिक्षकों को शिक्षित और सशक्त बनाकर देश के सफल भविष्य की दिशा में योगदान देना है। भारत के सबसे दूर के जिलों में वित्तीय समझ में शैक्षिक और जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित होने के बाद यह विचार आया। मिशन से, वित्तीय सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

शिक्षक देश के भविष्य के निर्माता

वहीं, कोटक म्यूचुअल फंड के प्रबंध एमडी नीलेश शाह ने कहा कि हम मानते हैं कि शिक्षक हमारे देश के भविष्य के निर्माता हैं, जो भावी पीढ़ियों को आकार देते हैं। यह पहल ऐसे भविष्य में योगदान देगी जिसमें शिक्षक न केवल छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे बल्कि हमारे देश की आर्थिक रीढ़ के रूप में भी काम करेंगे।

सेंटर फॉर इन्वेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के तहत काम

इस अभियान का उद्देश्य इस साल के सितंबर और अक्टूबर के बीच लगभग 1,000 वित्तीय संस्थाओं को शुरू करना है, जहां 100 से अधिक साइटों पर पेश किए जाएंगे, जिससे यह तय होगा कि देश भर के शिक्षक भाग ले सकें। योजना पूरी होने पर कोटक म्यूचुअल फंड ने लगभग 75,000 सीबीएसई (CBSE) शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा, जिनमें से आधी महिला शिक्षक होंगी। इसके लिए कोटक म्यूचुअल फंड ने सेंटर फॉर इन्वेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) से 500 से अधिक योग्य प्रशिक्षकों को काम पर रखा है। ये प्रशिक्षक जाँच करेंगे और गारंटी देंगे कि कार्यक्रम उच्च स्तर की गुणवत्ता और सुविधाएँ को बनाए रखता है।

CBSE का बेहतरीन पहल

इस बीच, सीबीएसई के निदेशक डॉ. विश्वजीत शाह ने कहा कि सीबीएसई ने देश भर के स्कूलों के शिक्षकों को वित्तीय साक्षरता पर जागरूक करने के लिए एक बेहतरीन पहल की है। कई वित्तीय संस्थानों ने इस पहल का समर्थन किया है। लगभग 1,000 वित्तीय साक्षरता पाठ्यक्रम अभियान का हिस्सा हैं, और वे सितंबर और अक्टूबर 2023 के लिए निर्धारित हैं। इन्हें 100 से अधिक स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जिससे पूरे देश में शिक्षकों के लिए व्यापक दर्शकों और पहुंच में आसानी का आश्वासन दिया जाएगा। सेंटर फॉर इन्वेस्टमेंट एजुकेशन लर्निंग (सीआईईएल) के 500 से अधिक प्रशिक्षक प्रशिक्षण सत्र का नेतृत्व करेंगे। कोटक म्यूचुअल फंड का लक्ष्य इस पहल के समापन तक 75,000 से अधिक शिक्षकों तक पहुंचना है, जिनमें से 50 प्रतिशत महिला शिक्षक हैं।

First published on: Sep 28, 2023 06:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें