Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

CBSE Board Exams 2023: छात्रों को सीबीएसई का बड़ा झटका, इस दिन शुरू होंगे 10वीं-12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम, यहां देखें डेट

CBSE 10th 12th Practical exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणा की है कि सर्दी की छुट्टियों के कारण स्कूलों में कक्षा 10, 12 के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट 15 नवंबर से 14 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे क्योंकि वे जनवरी 2023 में बंद रहेंगे। अन्य सभी स्कूलों के लिए आंतरिक परीक्षाएं जनवरी माह में आयोजित किया जाएगा।

बोर्ड ने सभी स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें अंक अपलोड करना, आंतरिक, बाहरी परीक्षकों और सुपरवाइज़र की नियुक्ति, परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया आदि शामिल हैं।

जानें कब तक होगी परीक्षा

बता दें कि बोर्ड के परीक्षा उपनियमों / योजना के प्रावधानों के अनुसार, सत्र 2022-23 के लिए प्रायोगिक परीक्षा / परियोजना / आंतरिक मूल्यांकन 1 जनवरी 2023 से भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए निर्धारित है। हालांकि, सर्दियों के मौसम के कारण जनवरी के महीने में शीतकालीन क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के बंद रहने की संभावना है। उस तरह, सत्र 2022-23 के लिए सत्र 2022-23 के लिए शीतकालीन-बाउंड स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा / परियोजना / आंतरिक मूल्यांकन 15 नवंबर 2022 से 14 दिसंबर 2022 तक आयोजित किया जाना है।

बोर्ड की जरूरी गाइडलाइन्स

सीबीएसई के दिशानिर्देशों के अनुसार, “अंतिम रूप देने और प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंकों में किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं है, इसलिए अपलोड किए गए विषय के व्यावहारिक अंकों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए दोनों परीक्षार्थियों का उचित ध्यान आवश्यक है। वहीं उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट तैयार करें और सुनिश्चित करें कि जिन स्कूलों का नाम बोर्ड को ऑनलाइन उम्मीदवारों की सूची (LOC ) में जमा नहीं किया गया है, उन्हें इन व्यावहारिक परीक्षाओं, परियोजना या आंतरिक मूल्यांकन के लिए बैठने की अनुमति नहीं है।

सीबीएसई की अधिसूचना में कहा गया है, “ये तारीखें और निर्देश केवल सर्दी में स्कूलों के लिए हैं और नियमित सत्र के स्कूलों के लिए लागू नहीं हैं, जिसके लिए अलग से सर्कुलर जारी किया जाएगा।”

और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -