Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

आपके लिए जबरदस्त सामित होंगी ये 5 छोटी बचत स्कीम, कभी निराश नहीं करेंगी, जानें- इनके बारे में

नई दिल्ली: बॉलीवुड की लेटेस्ट मूवी ब्रह्मास्त्र बड़े पर्दे पर कैसी रहेगी, ये तो बाद में पता चलेगा, लेकिन बुनियादी जरूरतों के लिए पैसे बचाने के लिए आप कभी भी किसी भी परिवर्तनशील कारक पर निर्भर रहना पसंद नहीं करेंगे। वास्तविक जीवन में, आपको एक ब्रह्मास्त्र (एक अचूक हथियार) की आवश्यकता होती है जो आपको […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Sep 10, 2022 11:40
Share :
saving

नई दिल्ली: बॉलीवुड की लेटेस्ट मूवी ब्रह्मास्त्र बड़े पर्दे पर कैसी रहेगी, ये तो बाद में पता चलेगा, लेकिन बुनियादी जरूरतों के लिए पैसे बचाने के लिए आप कभी भी किसी भी परिवर्तनशील कारक पर निर्भर रहना पसंद नहीं करेंगे। वास्तविक जीवन में, आपको एक ब्रह्मास्त्र (एक अचूक हथियार) की आवश्यकता होती है जो आपको कभी भी सबसे बुरे समय में भी आर्थिक रूप से निराश नहीं करेगा। तो, विकल्प क्या हैं?

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत

इक्विटी स्टॉक और म्यूचुअल फंड निवेशकों को तेजी से अपनी संपत्ति बढ़ाने में मदद करने के लिए लोकप्रिय हैं। लेकिन वे बड़े बाजार जोखिम के साथ भी आते हैं। इन बाजार-आधारित परिसंपत्ति वर्गों में रिटर्न की गारंटी कभी नहीं होती है।

संबंधित जोखिमों के कारण, स्टॉक और एमएफ उन निवेशकों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकते हैं जिनके पास अधिक जोखिम लेने की क्षमता और उच्च डिस्पोजेबल आय है। लेकिन कम मासिक आय वाले औसत नागरिकों के लिए हर पैसा मायने रखता है। बच्चों की शिक्षा, बेटी की शादी, घर की मरम्मत, स्वास्थ्य आपात स्थिति आदि जैसी बुनियादी भविष्य की आवश्यकताओं की योजना बनाने के लिए उन्हें अपनी जमा राशि की सुरक्षा की गारंटी की आवश्यकता होती है।

अभी पढ़ें Market News: आज के दिन ये स्टॉक रहे चर्चा में, डालें एक नजर

यहां 5 सरकारी राष्ट्रीय बचत योजनाओं पर एक नजर डालें जो न केवल जमा की सुरक्षा की गारंटी देती हैं बल्कि स्वस्थ औसत रिटर्न भी प्रदान करती हैं।

1. Public Provident Fund (PPF)
2. Senior Citizen Savings Scheme (SCSS)
3. National Savings Certificate (NSC)
4. Kisan Vikas Patra (KVP)
5. Sukanya Smriddhi Yojana (SSY)

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 09, 2022 06:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें