---विज्ञापन---

घूमने का है प्लान? तो इस ट्रिक से मिलेगी Confirm Train Ticket! जानें Step By Step प्रोसेस

Tatkal Train Ticket Booking Step By Step Process: अचानक से क्या आपका भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहा है? लेकिन अभी तक आपने ट्रेन की टिकट बुक नहीं की है और सोच रहे हैं कि कैसे कंफर्म टिकट मिल सके? तो चिंता न करें आप इस आसान ट्रिक से तत्काल बुकिंग के दौरान ट्रेन की कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: May 28, 2024 10:41
Share :
Tatkal Train Ticket Booking Online step by step process
Tatkal Train Ticket

Tatkal Train Ticket Booking Online: देश के कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है। वहीं, बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां भी पड़ चुकी है। ऐसे में अगर आप गर्मी से बचने और बच्चों को कहीं घुमाने ले जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इसके लिए एक बजट फ्रेंडली टूर पैकेज अपना सकते हैं। इसके अलावा चाहें तो यात्रा के लिए ट्रेन को चुन सकते हैं जो भारतीय लोगों के बीच में एक किफायती वाहन माना जाता है। अन्य वाहनों की तुलना में लोग शहर से बाहर जाने के लिए रेल गाड़ी से जाना ज्यादा पसंद करते हैं।

लंबी यात्रा के दौरान परिवार और दोस्त के साथ सफर को मजेदार बनाने के साथ-साथ पॉकेट फ्रेंडली बनाए रखने के लिए अक्सर लोगों के लिए पहला ऑप्शन ट्रेन की टिकट बुक करना रहता है। हालांकि, अगर अभी तक आपने ट्रेन टिकट बुक नहीं की है और कहीं घूमने जाने का सोच रहे हैं तो ट्रेन की कन्फर्म टिकट बुकिंग के लिए आप आसान टिप्स को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे भारतीय रेलवे की कन्फर्म टिकट हासिल कर सकते हैं।

Tatkal Train Ticket की बुकिंग

अगर आपका अचानक से प्लान बन गया है और कहीं घूमने जाने का सोच रहे हैं तो आप तत्काल ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। हालांकि, कंफर्म टिकट के लिए आपको कुछ टिप्स को ध्यान में रखते हुए टिकट की बुकिंग करनी होगी। भारतीय रेलवे की ओर से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा दी जाती है। IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप ऑनलाइन प्रोसेस के साथ ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

IRCTC App से कैसे बुक करें कंफर्म टिकट?

आप आईआरसीटीसी की ऑफिशियल साइट या ऐप के माध्यम से ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ऐप या वेबसाइट पर अपने फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर ऐप से कर रहे हैं तो ऐप में अपना नाम और फोन नंबर एंटर करके रजिस्टर्ड करें। इसके बाद आप टिकट बुक करने के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे का प्रोसेस अपना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- यात्रा न करने पर अब Confirm Ticket नहीं होगी वेस्ट! 

Tatkal Train की कंफर्म टिकट कैसे बुक करें?

तत्काल टिकट बुक करने के लिए सुबह 10 बजे का समय तय है। जबकि, स्लीपर क्लास के लिए 11 बजे का समय तय है। वेबसाइट या ऐप का सर्वर डाउन हो सकता है। इसलिए आप पहले ही अपनी तैयारी रखें। तत्काल टिकट बुकिंग के ओपन टाइम से 2 मिनट पहले लॉगिन कर लें। एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ ट्रेन की टिकट बुक करने की कोशिश करें। इसके अलावा पहले ही मास्टर लिस्ट को तैयार कर लें।

क्या है मास्टर लिस्ट और कैसे करें तैयार?

भारतीय रेलवे टिकट की बुकिंग करने के दौरान पैसेंजर की डिटेल्स से लेकर पेमेंट ऑप्शन को चुनने तक के प्रोसेस को मास्टर लिस्ट कहा जाता है। ऐप के अंदर आपको ये ऑप्शन मिलेगा। इसमें आप जाने वाले लोगों का नाम, उम्र और अन्य जानकारी को एंटर कर सकते हैं। इसके अलावा जिस कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं उसकी डिटेल्स को पहले ही सेव कर सकते हैं। ऐसे में जब आप तत्काल टिकट बुक करने जाएंगे तो आपको आसानी से ट्रेन की टिकट मिल सकेगी।

ये भी पढ़ें- IRCTC करा रहा है लेह-लद्दाख की सैर, जानें टूर पैकेज में क्या-क्या है खास

First published on: May 28, 2024 10:41 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें