---विज्ञापन---

Solar Pump: सरकार सोलर पंप पर दे रही है 75% तक सब्सिडी, अब नहीं होगी सिंचाई करने में कोई दिक्कत!

Solar Pump: हरियाणा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग (HAREDA) ने हाल ही में वर्ष 2023-24 के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM KUSUM) के तहत 3 HP से 10 HP की रेंज में सोलर पंपों के लिए आकर्षक सब्सिडी की घोषणा की है। इस कार्यक्रम के तहत, किसानों को 3 HP से […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jul 7, 2023 17:15
Share :
solar city sanchi
solar city sanchi

Solar Pump: हरियाणा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग (HAREDA) ने हाल ही में वर्ष 2023-24 के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM KUSUM) के तहत 3 HP से 10 HP की रेंज में सोलर पंपों के लिए आकर्षक सब्सिडी की घोषणा की है।

इस कार्यक्रम के तहत, किसानों को 3 HP से 7.5 HP के बीच क्षमता वाले सोलर पंपों के लिए लागत का केवल 25 प्रतिशत वहन करना होगा। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) कुल लागत का 30 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करेगा, जबकि राज्य सरकार लागत का 45 प्रतिशत सब्सिडी देगी। यानी 75 फीसदी सब्सिडी सरकार देगी।

10 HP की क्षमता वाले सोलर पंपों के लिए, लागत में किसान का हिस्सा 25 प्रतिशत रहता है। हालांकि, MNRE सब्सिडी लागत के 30 प्रतिशत तक सीमित है, जो 7.5 HP तक के पंपों के लिए लागू है। किसान के हिस्से का शेष भाग और MNRE सब्सिडी राज्य सरकार की सब्सिडी द्वारा कवर की जाएगी।

इस पहल का उद्देश्य व्यक्तिगत किसानों, जल उपयोगकर्ता संघों, गौशालाओं, किसान उत्पादक संगठनों, प्राथमिक कृषि ऋण समितियों और समुदाय-आधारित सिंचाई प्रणालियों सहित विभिन्न श्रेणियों के लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना है। इसमें छोटे और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी।

पिछले साल जून तक, हरियाणा में PM KUSUM कार्यक्रम के तहत सोलर पंप स्थापनाओं की दूसरी सबसे बड़ी संख्या थी। राज्य ने 39,326 स्वीकृत पंपों में से 36,793 सोलर पंप सफलतापूर्वक स्थापित किये हैं।

इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए, सोलर जल पंपिंग सिस्टम स्थापित करने में रुचि रखने वाले किसानों को समर्पित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सोलर पंप लगने से किसानों को खेती की लागत में कमी आएगी।

कैसे करें अप्लाई?

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 12 जुलाई है। किसान सोलर पंप पर सब्सिडी पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkusum.hareda.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि पीएम कुसुम योजना के सरकार सोलर पंप स्थापित करने के लिए 30% का लोन भी उपलब्ध करवाती है।

First published on: Jul 07, 2023 05:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें