Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

SIP VS RD: निवेश का ये विकल्प है सबसे बेस्ट, 5 साल बाद देगा बंपर रिजल्ट…देखें कैलकुलेशन

SIP VS RD: लंबी अवधि में धन उत्पन्न करने के लिए एक निवेशक जिन दो जगह निवेश कर सकता है, वे इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट हैं (Equities, Debt Instruments)। इक्विटी में निवेश एक निवेशक को एक कंपनी में स्वामित्व देता है, जबकि ऋण निवेश को उधार के रूप में माना जाता है, जिसमें कंपनी या बैंक आपको पैसा देंगे।

RD क्या है?

RD – आवर्ती जमा (Recurring deposit) एक विशिष्ट समय सीमा के लिए आवधिक बैंक या डाकघर जमा हैं। एक निवेशक के रूप में, आप छह महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए हर महीने एक आरडी में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी को 10 रुपये से शुरू किया जा सकता है, जबकि बैंकों में 100 रुपये से शुरू किया जा सकता है।

आरडी एक प्रकार का फिक्स्ड डिपॉजिट उत्पाद है जो कम जोखिम रखता है और एक स्थिर रिटर्न प्रदान करता है। जमा की अवधि के आधार पर ब्याज दर भिन्न होती है।

SIP क्या है?

जब निवेश की आवधिकता की बात आती है तो SIP – व्यवस्थित निवेश योजनाएं (Systematic investment plans) आरडी की तरह होती हैं। हालांकि, बैंक में जमा के बजाय, निवेश म्यूचुअल फंड योजनाओं में होता है। निवेश की आवृत्ति दैनिक निवेश से वार्षिक निवेश में भिन्न होती है। फ्रैंकलिन टेम्पलटन के एसआईपी में न्यूनतम निवेश राशि 500 रुपये से शुरू होती है। निवेशक अपने एसआईपी निवेश पर रिटर्न की गणना और अनुमान लगाने के लिए एसआईपी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

उच्च जोखिम क्षमता वाले निवेशक और विशिष्ट वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लोग एसआईपी के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। वे इक्विटी के लिए एक्सपोजर प्रदान करते हैं लेकिन ऋण-विशिष्ट या संयोजन भी हो सकते हैं।

बता दें कि प्रत्येक निवेश मार्ग के अपने लाभ हैं और निवेशकों के एक निश्चित समूह को आकर्षित करते हैं।

RD के लाभ

  • गारंटीड रिटर्न
  • फ्लेक्सिबल टाइम होराइजन
  • आसान निवेश
  • वरिष्ठ नागरिक लाभ

SIP के लाभ

  • लिक्विडिटी
  • फ्लेक्सिबिलिटी
  • अधिक रिटर्न
  • टैक्स ब्रेक
  • मार्केट टाइमिंग

SIP vs RD – कौन सा बेहतर है?

चूंकि दोनों निवेशों के अलग-अलग लाभ हैं, उपयुक्तता एक निवेशक के रूप में आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी। हालांकि, जोखिम से बचने वाले उन निवेशकों के लिए RD एक अच्छा निवेश विकल्प है जो हर महीने पैसा निवेश करना चाहते हैं। आरडी शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म दोनों लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करते हैं।

वहीं, वैकल्पिक रूप से, एसआईपी उन निवेशकों के लिए हैं जो संभावित रूप से अधिक रिटर्न के लिए उच्च जोखिम लेने को तैयार हैं।

5 साल बाद क्या होगा? चेक करें कैलकुलेशन

RD: यदि पोस्‍ट ऑफिस की आरडी में हर महीने 500 रुपये का निवेश करते हैं तो पांच साल बाद आपको मैच्‍योरिटी पर 69,694 रुपये मिलेंगे। इसमें आपका कुल निवेश 60,000 रुपये होगा और 9,694 रुपये आपको ब्‍याज से इनकम होगी। ऐसे ही ज्यादा निवेश करेंगे तो ज्यादा फायदा।

SIP: यदि म्‍यूचुअल फंड में 1,000 रुपये मंथली SIP शुरू करते हैं। औसतन 12 फीसदी सालाना रिटर्न रहता है, तो 5 साल बाद आपको 82,486 रुपये मिल सकते हैं। इसमें आपका निवेश 60,000 रुपये और 22,486 रुपये का ब्याज शामिल होगा। ऐसे ही ज्यादा निवेश करेंगे तो ज्यादा फायदा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -