Tuesday, January 31, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Senior Citizen Best Plan: सिर्फ 5 साल के निवेश पर मिलेंगे 14 लाख रुपये से ज्यादा, यहां जानिए पूरी डिटेल

Post Office Senior Citizen Plan: पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह के शानदार और लाभदायक स्कीम पेश करता रहता है। इसकी योजनाओं में सभी उम्र के लोग शामिल हो सकते हैं। यदि आप भी एक सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ वर्षों में लखपति बनने की संभावना है। हम आज आपको 7.4% ब्याज वाली ‘डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना’ (Senior Citizens Savings Scheme of Post Office) के बारे में बताने जा रहे हैं। यानी साधारण निवेश से आप महज 5 साल में 14 लाख रुपये का बड़ा फंड बना सकते हैं।

अभी पढ़ें YES BANK बंद करने जा रहा है ये स्कीम, 1 दिसंबर से ग्राहकों को होगी परेशानी! जल्दी ढूंढे विकल्प

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खोलें खाता

यदि आप सेवानिवृत्त हैं तो पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) कार्यक्रम आपके लिए अधिक फायदेमंद और बेहतर है। अपनी जीवन भर की कमाई को ऐसे स्थान पर निवेश करना महत्वपूर्ण है जो सुरक्षित और लाभदायक दोनों हो।

SCSS खाता खोलने के लिए, आयु की आवश्यकता 60 वर्ष है। केवल 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति ही इस कार्यक्रम के तहत खाता खोलने के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) में नामांकित लोग भी इस कार्यक्रम के तहत खाता खोलने के पात्र हैं।

सिर्फ 5 साल में पाएं 14 लाख

यदि आप वरिष्ठ नागरिक योजना में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं, तो पांच साल बाद या परिपक्वता पर अर्जित ब्याज 7.4% चक्रवृद्धि वार्षिक ब्याज दर पर 14,28,964 रुपये होगा। आपको इस मामले में 4,28,964 रुपये के ब्याज में फायदा हो रहा है।

अभी पढ़ें आकर्षक रेटों पर खरीदें ये प्रॉपर्टीज, शुरू हो गई है नीलामी, जल्द ऐसे जुड़ें

1000 रुपए में खाता खुलवाएं

इस प्रोग्राम में खाता खोलने के लिए कम से कम 1000 रुपए जमा करने होते हैं। इसके अलावा, आपको इस खाते में 15 लाख रुपये से अधिक जमा करने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा अगर ओपनिंग बैलेंस एक लाख रुपये से कम है तो आप नकद भुगतान कर खाता शुरू कर सकते हैं। एक लाख रुपये से अधिक का खाता खोलने के लिए आपको एक चेक भी जमा करना होगा।

डाकघर वरिष्ठ नागरिक योजना की परिपक्वता अवधि

SCSS की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है, लेकिन निवेशक के पास इसे बढ़ाने का विकल्प है। इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, मैच्योरिटी के बाद आप इस प्रोग्राम को अतिरिक्त तीन वर्षों के लिए बढ़ा सकते हैं। इसे बढ़ाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन करना होगा। इस स्कीम में टैक्स को लेकर भी फायदा मिलेगा।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -